Lack Of Nutrients: क्या आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हैं? घर बैठ-बैठे ऐसे करें पता

0
14


Lack Of Nutrients: आप रोजमर्रा की जिंदगी में खाते पीते है, लेकिन आप कितने हेल्‍दी है और शरीर को उतने पोषक तत्व मिल भी रहे हैं या नहीं जितने की जरूरत है, क्या आप ये जानते हैं? गौरतलब है कि आम जिंदगी में वक्त कहां है. विटामिन्स और मिनरल्स शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. आमतौर पर लोग मल्टीविटामिन का कैप्सूल बिना यह जाने सेवन कर लेते हैं कि शरीर के लिए इसकी जरूरत है या नहीं. आप जानते हैं कि आपका शरीर ही बिना किसी टेस्ट के संकेत देना शुरू कर देता है कि शरीर में किन न्यूट्रिएंट्स की कमी है? अगर इन कमियों को जल्द दूर नहीं किया गया तो पता ही नहीं चलता कि ये कब बड़ी बीमारी में बदल जाएं. ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. जब भी आप इसे देखें तो आप सतर्क हो जाइए.

बैठते वक्त घुटनों से कट कट की आवाज आए 
अगर आपको लगता है कि बैठते समय आपके घुटनों से किसी तरह की कर्कश आवाज आ रही है, तो समझ लें कि आपका शरीर कैल्शियम की कमी से जूझ रहा है. ऐसे में आपको अर्थराइटिस की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है. जब आप कैल्शियम की कमी के बारे में सुनते या जानते हैं, तो सबसे पहली बात जो सीधे दिमाग में आती है वो है साइड कैल्शियम टैबलेट सप्लीमेंट.  ऐसा न करें. बल्कि प्राकृतिक भोजन से कैल्शियम की कमी को दूर करें. इसके लिए आप दूध पिएं या दूध से बनी चीजें खाएं. एक और बेहतरीन देसी तरीका. सुबह खाली पेट 1 चुटकी चूना को दही में मिलाकर खाएं. बता दें कि ये चूना आपको पान की दुकान या किराना स्टोर में आसानी से मिल जाएगा, लेकिन इस उपाय को आजमाने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

क्या आपको मसूड़ों से खून आता है ?
यदि ब्रश करते समय या किसी अन्य कारण से आपके मसूड़ों से खून आ रहा है, तो आपका शरीर विटामिन सी की डिमांड कर रहा है. आपका शरीर ये संकेत दे रहा है कि इसे समय पर ठीक हो जाना चाहिए, अन्यथा कुछ समय बाद समस्या बड़ी और गंभीर हो सकती है. विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आंवला सबसे अच्छा है. जिसे आप अलग-अलग तरीकों से खा सकते हैं. इसके साथ ही नींबू, संतरा, अमरूद और शिमला मिर्च भी एक बेहतर विकल्प है. 

नाखून कमजोर है या साइड की स्किन हटने लगे
अगर आपका नाखून आसानी से टूट जाते हैं. इसका मतलब है कि आपके नाखून कमजोर हैं. किसी तरह नाखून के आसपास की त्वचा यानी त्वचा खुरदरी होकर निकलने लगी है. अगर बाल रूखे और रफ हो गए हैं या बाल झड़ रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में बायोटिन की कमी है. बता दें कि बायोटिन एक विशेष प्रकार का विटामिन है. इस विटामिन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है. यह हमारे शरीर में फूड्स को एनर्जी में बदलने का काम करता है. इस कमी को दूर करने का सबसे कारगर उपाय है दही का सेवन. रोजाना अपने आहार में दही को शामिल करें. दही एक हेल्दी प्रोबायोटिक है जो आंतों के लिए अनुकूल बैक्टीरिया भी है और पाचन तंत्र को भी अच्छा रखता है. 

नाखून पर सफेद स्पॉट आना
आपके भी नाखून पर सफेद धब्बे दिख रहे हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि ये धब्बे गंभीर बीमारी को  न्यौता दे सकते हैं. जिंक जैसे मिनरल्स की कमी के कारण नाखूनों में सफेद धब्बे दिखाई देते हैं. कई लोग पोषक तत्वों की कमी के कारण बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. अक्सर जो लोग केक, पेस्ट्री या मैदा से बनी मिठाई खाते हैं, उनके शरीर में इस मिनरल की कमी हो जाती है तो सबसे पहले इन सभी चीजों को कुछ देर के लिए खाना बंद कर दें और अपने आहार में ड्राई फ्रूट्स, स्प्राउट्स और दालें शामिल करें. 

चेहरा पीला पड़ना या होटों का रंग फीका पड़ना 
यदि आपके चेहरे का रंग पीला पड़ जाए या चेहरा मुरझाने लगे तो संकेत शरीर से इशारा मिल गया है. शरीर ने एनीमिया के लक्षण दिए है. इसका मतलब  शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल सामान्य से कम है और शरीर आयरन की कमी से भी जूझ रहा है. यदि हीमोग्लोबिन का लेवल कम है तो आपको चुकंदर, अनार, मक्का और सेब का सेवन करना चाहिए. इन चीजों का सेवन करने से कुछ ही दिनों में आपको अपने चेहरे पर असर दिखने लगेगा. रोग चाहे छोटा हो या बड़ा. यह अक्सर होने पर ही समझ में आता है. फिर आप सोचते है कि काश इसकी देखभाल पहले ही कर ली जाती. कोई नहीं, भविष्य में, बस अपने शरीर से इन संकेतों का ध्यान रखें. जो भी कमी है, अपने आहार में सुधार करके अपने चेहरे पर मुस्कान बनाए रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here