Benefits of Egg: ये लोग नाश्ते में रोज खाएं 1 उबला अंडा, तेज हो जाएगा दिमाग, दूर हो जाएगी ये बीमारी

0
11


Benefits of eggs in breakfast: अंडा एक हाई प्रोटीन फूड (high protein food) है, जिसमें कई सारे विटामिन और मिनरल भी होते हैं. शरीर के लिए रोजाना अंडा खाना काफी फायदेमंद होता है. लेकिन जिन लोगों की याददाश्त कमजोर हो जाती है या शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे पुरुषों के लिए ब्रेकफास्ट में उबला अंडा खाना वरदान की तरह होता है. अंडा खाने से दिमाग तेज बनता है और याददाश्त तेज हो जाती है. वहीं, पुरुषों की खोई हुई शारीरिक ताकत बढ़ने लगती है. आइए नाश्ते रोजाना 1 उबला अंडा खाने के फायदे जानते हैं.

Benefits of egg: रोजाना नाश्ते में 1 उबला अंडा खाने के फायदे
अंडों में न्यूट्रिशन (Egg Nutrition) की बात करें तो इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन (Protein in Eggs) होता है. इसके साथ विटामिन ए, फोलेट, विटामिन बी5, विटामिन बी12, फोस्फोरस, सेलेनियम, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी6, कैल्शियम, जिंक और विटामिन डी भी होता है. आइए रोजाना अंडे खाने के फायदे जानते हैं.

तेज दिमाग के लिए अंडा
अगर आप कमजोर याददाश्त की दवा ढूंढ रहे हैं, तो नाश्ते में रोजाना अंडा खाना शुरू कर दें. क्योंकि, अंडे में मौजूद फोलेट, विटामिन बी6, विटामिन बी12 और कोलीन मूड और याददाश्त को तेज करने वाले न्यूरोट्रांसमीटर को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. वहीं, अंडे में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड भी डिप्रेशन, चिंता, तनाव जैसी मानसिक समस्याओं से राहत दिलाता है. जिससे दिमाग तेज बनने में मदद (foods for strong brain) मिलती है.

पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर होती है
प्रोटीन की कमी के कारण पुरुषों में शारीरिक कमजोरी आने लगती है. जो कि उनकी सेक्शुअल हेल्थ पर भी बुरा असर डालती है. लेकिन पुरुष ब्रेकफास्ट में एक उबला अंडा खाकर शारीरिक कमजोरी (Eggs Benefits for Men) को दूर कर सकते हैं. अंडा एक हाई प्रोटीन फूड है, जो मसल्स की ताकत बढ़ा देगा.

बुरा कोलेस्ट्रॉल घटाता है

यूं तो अंडे में कोलेस्ट्रॉल होता है, लेकिन यह शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल की जगह गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है. शरीर में मौजूद गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को खत्म (foods to reduce bad cholesterol) करने में मदद करता है. बुरा कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल बढ़ने से रक्त धमनियां बंद हो जाती हैं और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

आंखों की रोशनी बढ़ती है

अंडों के पीले भाग में lutein और zeaxanthin एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आंखों की समस्या होने से रोकते हैं. साथ ही अंडा खाने से विटामिन ए मिलता है, जिससे आंखों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है और रोशनी भी सही रहती है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here