IND vs NZ Test: परिवार के साथ खाना खाते-खाते टेस्ट डेब्यू का मौका मिला, मुंबई में पैदा हुआ खिलाड़ी भारत के लिए बनेगा खतरा !

0
4


नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टी20 की सीरीज के बाद अब क्रिकेट के असली फॉर्मेट यानी टेस्ट (IND vs NZ Test Series) में दोनों टीमों के बीच जोर आजमाइश होगी. दोनों देशों के बीच कानपुर में 25 नवंबर से 2 टेस्ट की सीरीज का आगाज होगा. टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप होने के बाद न्यूजीलैंड की नजरें टेस्ट सीरीज में इस हार का हिसाब चुकता करने पर होगी. इसलिए न्यूजीलैंड भारत के खिलाफ उसी के सबसे कारगर हथियार यानी स्पिन गेंदबाजी के जरिए दबाव बनाने की कोशिश करेगा. न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने भी कानपुर टेस्ट (IND vs NZ Kanpur Test) से पहले इसी तरह के संकेत दिए हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) को टेस्ट सीरीज में उतारने की बात कही है.

एजाज पटेल (Ajaz Patel) का भारत से गहरा नाता है. उनका जन्म 1988 में मुंबई में ही हुआ था. लेकिन आठ साल की उम्र में वह परिवार के साथ न्यूजीलैंड चले गए थे और फिर वहां से क्रिकेट खेले. 33 साल के एजाज को टेस्ट क्रिकेट खेलने का लंबा अनुभव नहीं है. उन्होंने अब तक 9 टेस्ट ही खेले हैं और इसमें 26 विकेट उनके नाम दर्ज हैं. एजाज ने भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket Team) के खिलाफ सिर्फ एक ही टेस्ट खेला है और उसमें भी दोनों पारी मिलाकर कुल 6 ओवर गेंदबाजी की और एक भी विकेट नहीं ले पाए.

खाना खाते-खाते टेस्ट डेब्यू की खबर मिली
एजाज के टेस्ट डेब्यू की कहानी भी काफी दिलचस्प है. वो अपने परिवार और करीबियों के साथ बैठकर खाना खा रहे थे. तभी उन्हें यह पता चला था कि वो न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट डेब्यू करने जा रहे हैं. शुरुआती दौर में एजाज तेज गेंदबाजी करते थे. लेकिन बाद में स्पिन गेंदबाज बन गए.

एजाज ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था
एजाज पटेल ने साल 2018 में टेस्ट डेब्यू किया था. इस मुकाबले में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ कुल 7 विकेट झटक न्यूजीलैंड को जीत दिलाई थी. एजाज पटेल अपने पहले ही टेस्ट में मैन ऑफ द मैच चुने गए थे. ऐसे में वो स्पिन गेंदबाजी के लिए मुफीद भारतीय पिचों पर असरदार साबित हो सकते हैं और वो खुद भी इस चुनौती के लिए तैयार हैं. हालांकि, उन्होंने इस साल जून से ही फर्स्ट क्लास क्रिकेट में गेंदबाजी नहीं की. ऐसे में उनके लिए मैदान पर वापसी आसान नहीं होगी.

भारतीय बल्लेबाजों का सामना करना आसान नहीं: एजाज
एजाज ने भारतीय पिचों पर गेंदबाजी को लेकर कहा, “हमें पता है कि स्पिन गेंदबाजों को यहां क्या करना है. लेकिन यह भी पता है कि भारतीय बल्लेबाजों का उनकी धरती पर सामना करना एक स्पिनर के लिये कितना कठिन है. यह चुनौतीपूर्ण है लेकिन मैं इसे लेकर उत्साहित हूं.”

IND vs NZ: भारत को उसी के अचूक हथियार से मात देने की तैयारी में न्यूजीलैंड, कानपुर टेस्ट में करेगा प्रयोग

IND vs NZ: चेतेश्वर पुजारा ने शतक के सवाल पर कहा- 50-60 रन बना रहा हूं, चिंता की बात नहीं

‘एसजी गेंद से गेंदबाजी चुनौतीपूर्ण’
अब तक न्यूजीलैंड के लिये 9 टेस्ट में 26 विकेट ले चुके पटेल का मानना है कि एसजी लाल गेंद विदेशी गेंदबाजों के लिये एक अलग तरह की चुनौती पेश करती है. उन्होंने कहा, “एसजी गेंद अलग है ड्यूक की तरह, काफी कठोर है, लेकिन पकड़ बनाने में अच्छी है. इसकी चुनौतियां अलग तरह की है. हमारी तैयारी काफी अच्छी रही है और उम्मीद है कि प्रदर्शन भी उम्दा रहेगा.”

Tags: Cricket news, IND vs NZ, IND vs NZ 2021, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here