Foods for winter: इन छह फूड्स का सेवन करें, ठंड से राहत मिलेगी और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी  

0
8


Winter Superfood for body warm: सर्दी का मौसम आते ही हमलोग कई तरह के बंदोबस्त करने शुरू करने लगते हैं. घर के पर्दे, शीशे, गीजर आदि को ठीक करने में लोग व्यस्त हो जाते हैं. सबसे पहले लोग गर्म कपड़े, कंबल आदि निकाल लेते हैं. लेकिन सर्दी की तैयारी तब तक अधूरी है, जब तक आप अपने डाइट प्लान को सही नहीं करते हैं. सर्दी के मौसम में हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमें अंदर से गर्म रखें और इम्यूनिटी को भी बूस्ट करे. सर्दी का मौसम आते ही कुछ बीमारियों तेजी से बढ़ने लगती है. जैसे पुरानी गठिया की बीमारी. सर्दी आते हीऑर्थराइटिस बुजुर्गों को बहुत परेशान करता है. इसके अलावा स्किन से संबंधित कई बीमारियां सर्दी के मौसम में बढ़ जाती है.

एचटी की खबर के मुताबिक होलेस्टिक लाइफस्टाइल कोच (Holistic Lifestyle Coach )  ल्यूक कौटिन्हो (Luke Coutinho)  ने बताया कि स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी न सिर्फ हमें सर्दी में बीमार होने से बचाती है बल्कि यह स्किन, हेयर और ज्वाइंट हेल्थ को भी मैंटेन करती है. सर्दी में ज्वाइंट पेन लोगों को बहुत ज्यादा परेशान करता है क्योंकि तापमान में गिरावट आती है. इसी तरह सर्दी में स्किन का ड्राई होना आम बात है. आंवला, घी, बाजरा, खजूर, बादाम, सरसों, हरी सब्जियां आदि कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनसे इस तरह की समस्या दूर हो सकती है. तो आइए जानते हैं, वे कौन-कौन से फूड्स हैं जिनके सेवन से सर्दी में हमारा शरीर स्वस्थ्य रहता है.

सर्दी में शरीर को गर्म रखने वाले कुछ फूड्स

अखरोट और बादाम

वैसे तो अखरोट और बादाम हर मौसम में हेल्थ के लिए बेहतरीन खाद्य पदार्थ है लेकिन सर्दी में इसके कई फायदे हैं. अखरोट की तासीर गर्म होती है. इसलिए सर्दी में यह शरीर को गर्म रखता है. अखरोट सर्दी में तंत्रिका तंत्र को सक्रिय रखने में बहुत मदद करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है.

इसे भी पढ़ेंः Health News: स्ट्रेस और एंग्जाइटी में क्या अंतर है, जानिए इसके कारण और लक्षण

आंवला

आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसलिए सर्दी में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आंवला बेहतरीन औषधि है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट कर ठंड के असर को कम करता है. आंवले को मुरब्बा, अचार, कैंडी आदि बनाकर सेवन किया जा सकता है.

गुड़ 

प्रदूषण के कारण गले के अंदर फंसे धूलकण को निकालने में गुड़ बेहद कारगर है. सर्दी में यह तुरंत शरीर को गर्मी देता है. गुड़ में मौजूद कार्बोहाइड्रेट का डाइजेशन बहुत जल्द हो जाता है जो शरीर को तुरंत गर्मी उपलब्ध कराता है और ठंड के असर को कम करता है.

घी

घी में मौजूद फैट बहुत जल्दी शरीर के अंदर घुल जाता है जिसके कारण यह शरीर को तुरंत गर्मी उपलब्ध कराता है. घी का सीमित मात्रा में इस्तेमाल स्किन को ड्राई और फ्लेकी होने से बचाता है. घी को रोटी, चावल, खिचड़ी आदि के साथ मिलाकर खाया जाता है.

शकरकंद

शकरकंद को सुपरफूड का दर्जा प्राप्त है. भारत में कई स्थानों पर सर्दी में इसे ठंड के असर को कम करने के लिए खाया जाता है. इसमें उच्च मात्रा में विटामिन ए, पोटैशियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं.

खजूर (Dates)

गल्फ कंट्री में खजूर का सर्दी में विशेष तौर पर सेवन किया जाता है. खजूर में विटामिन A और B काफी मात्रा में पाया जाता है. खजूर में फॉस्फोरस (Phosphorus),  पोटैशियम (Potassium), कैल्शियम (Calcium) , मैग्नीशियम (Magnesium) और फाइबर (Fiber) भी अच्छी मात्रा में होता है. ये सब पोषक तत्व मिलकर शरीर को अंदर से गर्म रखता है.

Tags: Health, Lifestyle





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here