Advantages of Winter Food: सर्दियों में इन फूड्स को डाइट में जरूर करें शामिल, बीमारियां रहेंगी दूर, जानिए जबरदस्त फायदे

0
5


Advantages of Winter Food: सर्दियों का मौसम पूरी तरह सक्रिय हो गया है. इस मौसम (Winter Season) में हमें बच्चों और बुजुर्गों की काफी देखभाल करना पड़ती है, क्योंकि जरा सी लापरवाही बीमार होने का खतरा बढ़ा देती है. मौसम के बदलाव के बीच खांसी और जुकाम होना तो आम बात होती है. लेकिन ये बीमारियां शरीर की इम्यूनिटी को काफी कमजोर कर देती हैं. इसके चलते शरीर अन्य बीमारियों की गिरफ्त में आ सकता है. यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स ठंड के मौसम में नियमित एक्सरसाइज और हेल्दी फूड (Healthy Food) खाने की सलाह देते हैं. 

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कोरोना महामारी के इस दौर में सही खान-पान को बनाए रखना बेहद ज़रूरी हो गया है. हमें ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जो इम्यूनिटी (Immunity) को बूस्ट करें. तेज सर्दियों के मौसम में शरीर पर पर्याप्त गरम कपड़ों के इस्तेमाल के साथ ही शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए सही खानपान भी बेहद जरूरी होता है. 

सर्दियों के मौसम में खाएं ये चीजें (Eat these things in winter season)

1. सर्दियों में करें शहद का सेवन
देश के मशहूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि आयुर्वेद में शहद के कई फायदे बताए गए हैं. इसे अमृत भी कहा जाता है. वैसे तो शहद किसी भी मौसम में खाया जा सकता है लेकिन सर्दियो में इसके सेवन से शरीर निरोग और ऊर्जावान बनता है. ये एक ऐसी चीज है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ पाचन क्रिया में भी सुधार लाता है. 

2. सर्दियों में करें बाजरे की रोटी का सेवन
शहद के अलावा सर्दियों में बाजरे की रोटी खाना भी बेहद फायदेमंद होता है. यह ऐसा अनाज है, जिसे ठंड में खाने पर शरीर को गर्मी मिलती है. छोटे बच्चों को भी बाजरे की रोटी जरूर खिलानी चाहिए, क्योंकि यह शरीर को स्वस्थ्य रखने में काफी कारगर होते हैं.

3. सर्दियों में हरी सब्जियों का सेवन
आप सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें. इनमें मैथी, बथुआ, मूली भी शामिल है. ये चीजें सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं, इसके साथ ही आप डाइट में अमरूद और केला को भी शामिल करें. ये सभी चीजें हरी सब्जियां शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं और शरीर को गर्मी प्रदान करती हैं. 

4. सर्दियों में तिल-गुड़ का सेवन 
सर्दियों में तिल और गुड़ का सेवन करने से न सिर्फ शरीर का तापमान मेंटेन रहता है, बल्कि इनसे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि तिल और गुड़ दोनों की तासीर गर्म होती है. तिल में जहां प्रोटीन, बी कॉम्प्लेक्स और कार्बोहाइट्रेड्स सहित अन्य तत्व मौजूद होते हैं. वहीं गुड़ भी मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है. यह सर्दी, अस्थमा में आराम देता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. 

5. सर्दियों में बादाम का सेवन
सर्दियों के मौसम में आपको बादाम जरूर खाने चाहिए. क्योंकि इसे खाने से कई बीमारियों से बचाव होता है. यह याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है. इसे खाने से कब्ज की समस्या में भी आराम मिलता है. इसमें विटामिन भरपूर मात्रा में होने के साथ ही डायबिटीज के रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: Benefits of cardamom: इस वक्त पानी के साथ खा लें 2 इलायची, मिलेंगे ये जबरदस्त लाभ

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here