सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली इन 7 आदतों से आज ही कर लें तौबा, बीमारियों की बनती हैं बड़ी वजह

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Bad Habits For Health: स्वस्थ्य शरीर (Healthy Body) किसी खजाने से कम नहीं होता है. बड़े-बुजुर्ग भी हमेशा कहते हैं कि पहला सुख निरोगी काया होती है. स्वस्थ्य शरीर अगर नहीं है तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता है. ऐसे में हमारी पहली प्राथमिकता सेहतमंद शरीर होना चाहिए. ये भी विडंबना है कि जिसे हमें अपनी पहली प्राथमिकता बनाना चाहिए, इस भागदौड़ भरी जिंदगी में वो प्राथमिकता हाशिये पर चली गई है. इसमें तेजी से बदली लाइफस्टाइल के साथ ही हमारी कुछ बैड हैबिट्स (Bad Habits) भी शामिल हैं जिन्होंने हमारे शरीर को बीमारी का घर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. शरीर को फिट रखने के लिए हेली हैबिट के साथ ही मॉर्निंग रुटीन, फिजिकल एक्टिविटी सहित स्लीपिंग शेड्यूल का भी खास ध्यान रखने की जरूरत होती है.

सेहतमंद शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है कि हम उन सभी आदतों को तत्काल छोड़ दें जो शरीर को नुकसान पहुंचाती है. इसके अलावा उन नई आदतों को अपनी जिंदगी में तत्काल शामिल कर लेना चाहिए जिन्हें अपनाकर हमें सेहतमंद बनने का रास्ता मिल सकता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतें बताने जा रहे हैं जिन्हें सुधारकर एक हेल्दी लाइफ जी जा सकती है.

इन आदतों में करें सुधार

1. बिगड़ी लाइफस्टाइल – सेहतमंद शरीर के लिए लाइफस्टाइल का ठीक होना बेहद जरूरी होता है. इन दिनों ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर घंटों का वक्त बिता रहे हैं जो नई-नई बीमारियों को जन्म दे रहा है. काम की वजह से या फिर किसी अन्य वजह से घंटों तक बैठे रहना भी काफी नुकसानदायक साबित हो रहा है. इसके अलावा थोड़ी-थोड़ी देर में खाने की आदत भी लोगों को काफी बीमार कर रही है. इस वजह से मोटापा, स्ट्रेस, बीपी सहित अन्य बीमारियां आम होती जा रही हैं.

2. पर्याप्त नींद लें – बदलती लाइफस्टाइल ने सबसे ज्यादा हमारी स्लीपिंग हैबिट को बिगाड़ा है. पहले लोग रात में जल्दी सोते थे और सूबह जल्दी उठते थे लेकिन अब इसका उल्टा हो गया है. लोग देर रात तक जागते हैं और सुबह देर तक सोते हैं. इसकी वजह से भी शरीर को कई तरह की बीमारियां घेर रही हैं. कम सोना भी स्ट्रेस, फटिंग सहित अन्य बीमारियों को जन्म दे रहा है. स्वस्थ्य रहने के लिए रात में 6 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होता है.

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3. बॉ़डी को रखें हाइड्रेट – कई बीमारियों की वजह शरीर में पानी की कमी होती है. कई लोग काफी कम पानी पीते हैं, ऐसे में बॉडी के जल्दी डिहाइट्रेड होने का खतरा बना रहता है. डिहाइट्रेशन होने पर हैडेक, शरीर में कमजोरी यहां तक कि यूरिनरी और किडनी संबंधी प्रॉब्लम्स भी पैदा हो जाती हैं.

4. शुगर प्रोडक्स्ट से बनाएं दूरी – ज्यादा शुगर वाले प्रोडक्ट्स का प्रयोग रुटीन लाइफ में करने से बचना चाहिए. शुगर फूड प्रोडक्ट्स या ड्रिंक्स से ना सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि ज्यादा शुगर का इस्तेमाल शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में पैकेज़्ड फ्रूट जूस, एनर्जी ड्रिंक से भी बचना चाहिए.

5. एक्सरसाइज़ है जरूरी – भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग अपने शरीर को समय देना ही भूल चुके हैं. स्वस्थ्य रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज़ करना बेहद जरूरी होता है. कसरत न करने पर मोटापा, तेजी से वजन का बढ़ जाना, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर, स्ट्रोक जैसी कई बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है.

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6. स्मोकिंग – स्मोकिंग आजकल फैशन सिंबल बन चुका है. खासकर युवा वर्ग स्मोकिंग करना अपनी शान समझता है. स्मोकिंग शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है बावजूद इसके लोग इसे करने में हिचकिचाते नहीं है. स्मोकिंग से हार्ट डिसीज़, कैंसर, हार्ट स्ट्रोक, ऑर्थराइटिस, अस्थमा सहित कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा रहता है. इस बुरी आदत को तत्काल छोड़ना चाहिए.

7. एल्कोहल का सेवन – स्मोकिंग की तरह ही शराब पीना भी अब स्टेटस को बताने लगा है. इसके दुष्परिणामों को जानने के बावजूद भी लोग इसे पीने से नहीं घबराते हैं. लंबे वक्त तक एल्कोहल का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर, फैटी लीवर, स्ट्रोक, नींद न आने की समस्या, किडनी की समस्या सहित कई गंभीर रोग होने का खतरा बना रहता है.

ऐसे में बहुत जरुरी है कि स्वस्थ्य रहने के लिए हम अपनी सभी बुरी आदतों से तत्काल तौबा कर लें और उन सभी अच्छी आदतों को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं जिसके चलते हमें एक सेहतमंद शरीर मिल सके, क्योंकि सेहतमंद शरीर किसी खज़ाने से कम नहीं होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health News, Lifestyle





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