समय से पहले नहीं होना चाहतीं प्रेगनेंट तो करें ये काम, काफी असरदार है अदरक का ये नुस्खा

0
5


अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए गर्भनिरोध के कई तरीके उपलब्ध हैं. लेकिन, अधिकतर तरीकों में एक्सपर्ट हेल्प की जरूरत हो सकती है. जिसके कारण लोग गर्भनिरोध का इस्तेमाल करने से कतराते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक जैसी घरेलू चीज से आप समय से पहले प्रेगनेंट होने से बच सकती हैं. अगर आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं और गर्भनिरोध के घरेलू तरीके अपनाना चाहते हैं, तो इन नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Natural Contraception: अनचाही प्रेगनेंसी रोकने के लिए घरेलू नुस्खे
हेल्थलाइन के मुताबिक, घरेलू नुस्खों की प्रभावशीलता पर ज्यादा भरोसा नहीं किया जा सकता है. इसलिए, कंडोम जैसे मेडिकल बर्थ कंट्रोल का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. लेकिन, फिर भी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अनचाहे गर्भ को रोकने में निम्नलिखित घरेलू नुस्खे कुछ हद तक रोल निभा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Winters में इस वक्त खाएं लहसुन की 2 कली, ये गजब फायदे चौंका देंगे, मगर ये लोग रहें दूर

अदरक की चाय
महिलाएं अदरक को पानी के साथ उबालें और इसमें 1 चम्मच सूखी अदरक भी डाल सकते हैं. जब यह अच्छी तरह उबल जाए, तो इसका गरमागर्म सेवन करें. इस तरह 5 दिनों तक रोजाना 4 कप अदरक की ये चाय पीएं. इससे पीरियड्स शुरू हो जाते हैं और असुरक्षित यौन संबंध के बाद अनचाहा गर्भ होने का खतरा कम हो जाता है.

जंगली गाजर के बीज
अगर आप असुरक्षित यौन संबंध बना लेती हैं, तो एक चम्मच जंगली गाजर के बीज का तुरंत सेवन कर लें. इसके बाद रोजाना 7 दिन तक एक चम्मच इस बीज का सेवन करते रहें. ताकि गर्भ ना ठहर पाए. भारत के कुछ हिस्सों में अनचाही प्रेगनेंसी रोकने के लिए महिलाएं इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करती हैं.

ये भी पढ़ें: Lose Belly Fat: रात में इस टाइम पर खाना शुरू करें डिनर, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी तोंद

Stoneseed root: अमेरिका में स्टोनसीड रूट का धुंआ सूंघा जाता है. ताकि प्राकृतिक तरीके से स्थायी गर्भनिरोध किया जा सके. डॉक्टर की सलाह के बिना इसका इस्तेमाल ना करें.

Thistle: स्थायी गर्भनिरोध के लिए अमेरिका में Thistle की गर्म चाय का सेवन किया जाता है.

बर्थ कंट्रोल का कौन-सा तरीका अपनाना है, ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है. लेकिन ध्यान रखें कि कंडोम के अलावा कोई भी बर्थ कंट्रोल यौन संचारित रोगों से बचाव नहीं कर पाता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here