टीम इंडिया के इस खिलाड़ी के पास आखिरी मौका, न्यूजीलैंड के हुआ फ्लॉप तो करियर खत्म होना तय!

0
4


नई दिल्ली: टीम इंडिया 25 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच कानपुर के मैदान पर खेलेगी. टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली पहले टेस्ट मैच में रेस्ट पर हैं. ऐसे में कप्तानी की जिम्मेदारी अजिंक्य रहाणे संभालेंगे. भारतीय टीम में एक ऐसा खिलाड़ी शामिल है जो अपनी खराब फॉर्म की वजह से कभी भी टीम में अपनी परमानेंट जगह नहीं बना पाया. अब अगर न्यूजीलैंड सीरीज में इस बल्लेबाज का बल्ला नहीं चलता है, तो उसके लिए टीम के दरवाजे बंद हो सकते हैं. 

न्यूजीलैंड सीरीज है आखिरी मौका 

ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) का बल्ला बहुत ही दिनों से खामोश है. टीम इंडिया के लिए शानदार खेल नहीं दिखा पाए, तो उनकी जगह ऋषभ पंत को मौका दिया गया. पंत ने अपने छोटे से टेस्ट करियर में कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं. पंत को न्यूजीलैंड सीरीज में आराम दिया गया है. साहा को अगर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करनी है, तो बड़ी पारी खेलनी होगी. न्यूजीलैंड सीरीज के बाद भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका टूर करना है. अगर साहा इन दो टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो साउथ अफ्रीकी टूर पर उन्हें मौका दिया जा सकता है. सेलेक्टर्स ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत को भी मौका दिया है. अगर साहा से एक भी गलती हुई तो भरत को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है. साहा ने भारत के लिए 38 टेस्ट में 1251 रन बनाए हैं. 

 

11 साल पहले किया था टेस्ट डेब्यू 

भारत ने देश और दुनिया को एक से बढ़कर एक विकेटकीपर बल्लेबाज दिए है. सैय्यद किरमानी, किरण मोरे, नयन मोंगिया, पार्थव पटेल और महेंद्र सिंह धोनी. इसी कड़ी में ऋद्धिमान साहा का नाम भी लिया जा सकता है. उन्होंने 2010 में अपना टेस्ट डेब्यू किया है. उनकी कीपिंग स्किल बहुत ही कमाल की है, लेकिन बल्लेबाजी में ये दिग्गज कोई कमाल नहीं दिखा पाया. ये टीम इंडिया से अंदर-बाहर होते रहे और अपनी जगह पक्की न कर सके. जब तक धोनी टीम इंडिया का हिस्सा रहे किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए टीम में जगह बनाना आसान नहीं रहा था, क्योंकि धोनी बहुत ही कमाल के खिलाड़ी रहे थे और अपनी बल्लेबाजी से उन्होंने भारतीय टीम को कई मैच जिताए. धोनी के रिटायरमेंट के बाद साहा विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद थे, लेकिन वो अपनी जगह पक्की न कर सके. 

इन नए खिलाड़ियों को मिला मौका

वहीं टीम में कुछ नए खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है. कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो भारत की ओर से पहली बार टेस्ट खेलेंगे. इनमें युवा बल्लेबाज केएस भरत, श्रेयस अय्यर, और प्रसिद्द कृष्णा का नाम आता है. वहीं जयंत यादव को लंबे समय के बाद एक बार फिर से टीम में जगह दी गई. वहीं टेस्ट टीम में एक बार फिर से शुभमन गिल की भी वापसी हो चुकी है. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम 

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा , उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्द कृष्णा  





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here