गर्म पानी के साथ मिलाएं ये चीजें और करें सेवन, पेट और हार्ट रहेगा स्वस्थ

0
6


Home Remedies With Hot Water: गर्म पानी (Hot Water) का सेवन करने से शरीर की कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं. इसे पीने से शरीर डिटॉक्सिफाई होता है, जिसके कारण कई गंभीर बीमारियों के खतरों से बचा जा सकता है. गर्म पानी जहां पेट की समस्या (Stomach Problems) को दूर करने में सहायक होता है, वहीं वजन कम करने (Weight Loss) में भी सहायक होता है. लेकिन गर्म पानी में यदि कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो यह अधिक फायदेमंद और हेल्दी हो जाता है. आइए जानते हैं गर्म पानी में कौन सी चीजें मिलाना फायदेतंद होता है.

गर्म पानी में मिलाएं हल्दी
हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है, जो शरीर को कैंसर के खतरे से बचाता है. हल्दी के सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है. गर्म पानी में हल्दी डालकर रोजाना लेने से शरीर के पाचन में भी सुधार होता है. इसके अलावा कफ की समस्या भी दूर होती है. हल्दी शरीर में होने वाली अंदरूनी चोट को भी ठीक करती है. यह खून को साफ करने में मदद करता है, जिससे शरीर स्वस्थ रहता है.

इसे भी पढ़ेंः पेट को दुरुस्त रखने के लिए खाएं ग्वार फली, वजन भी होगा कम

गर्म पानी के साथ लहसुन का रोज करें सेवन
लहसुन जहां भोजन का स्वाद बढ़ाता है, वहीं यह शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें ऐसे कई पोषक पोषक तत्व होते हैं, जो कई प्रकार के रोगों से लड़ने में सहायक हैं. लहसुन का सेवन हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को गर्म पानी के साथ लहसुन का रोजाना सेवन करना चाहिए, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है. कब्ज की समस्या में गर्म पानी के साथ कच्चे लहसुन की कली लेने से पाचन में सुधार होता है. लहसुन कई एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है. इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी असरदार है.

गर्म पानी के साथ नींबू और शहद लें
गर्म पानी के साथ नींबू और शहद लेने से वजन कम होता है. शहद में कई एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाने में सहायक होते हैं. नींबू में विटामिन सी भरपूर होता है, जिससे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है. गर्म पानी में नींबू और शहद नियमित रूप से लेने से कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. यह पेट संबंधित समस्याओं में भी बेहद फायदेमंद है. यह पेट में गैस की समस्या और कब्ज को भी ठीक कर सकता है. इसका नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेवन करने से अधिक फायदा होता है.

इसे भी पढ़ेंः डेंगू होने पर जरूर पिएं पपीते के पत्तों का जूस, जानें इसके जबरदस्त फायदे

गुड़ के साथ गर्म पानी के फायदे
गुड़ में भरपूर पोषण होता है. यदि रोज बासी मुंह गुड़ की एक डली खाने के बाद गर्म पानी पिया जाए, तो इससे शरीर का पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ ही इम्युन सिस्टम भी मजबूत होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here