Salt Side Effects: नमक से हो सकती है ये बड़ी बीमारी, इसकी जगह ये 4 चीजें इस्तेमाल करने से बढ़ेगा खाने का स्वाद

0
6


दुनिया में शायद ही ऐसा कोई मनुष्य होगा, जिसे नमक का सेवन करना पसंद नहीं होगा. हम खाने में कुछ भी छोड़ सकते हैं, लेकिन नमक के बिना जिंदगी अधूरी-सी लगती है. ऐसा हो भी क्यों ना, क्योंकि नमक के बिना सच में जिंदगी अधूरी है. शरीर में नमक यानी सोडियम की कमी (low sodium in body) कई समस्याओं का कारण बन सकती है. लेकिन अत्यधिक नमक का सेवन भी आपको बीमार बना सकता है. इससे आपको जानलेवा बीमारी भी हो सकती है. इसलिए हम आपके लिए 4 ऐसी चीजें लेकर आए हैं, जिसे नमक की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है और स्वाद कम होने की जगह बढ़ जाएगा.

सबसे पहले हम अत्यधिक नमक का सेवन करने के नुकसान (side effects of excess salt intake) जान लेते हैं.

ये भी पढ़ें: Benefits of Samak Rice: नवरात्रि में इस वक्त खाएं सामक चावल, ये बीमारियां होंगी दूर और वजन होगा कम

अत्यधिक नमक का सेवन करने के नुकसान व दुष्प्रभाव – Side Effects of excess salt intake
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, अधिकतर लोग प्रतिदिन 9 से 12 ग्राम नमक का सेवन करते हैं. जो कि जरूरी मात्रा से काफी ज्यादा है. आइए, अत्यधिक नमक के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों (excess salt intake) के बारे में जान लेते हैं.

  • हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) जैसी खतरनाक बीमारी, जो हार्ट अटैक का कारण भी बन सकती हैं.
  • पेट फूलना
  • शरीर में सूजन
  • अत्यधिक प्यास लगना
  • वजन बढ़ना
  • बार-बार पेशाब आना
  • नींद ना आना
  • थकान होना
  • पेट खराब होना, आदि

नमक की जगह इस्तेमाल करें ये चीजें – Healthy Substitute for Salt
खाने में नमक की मात्रा कम करने से लोगों का स्वाद बिगड़ जाता है. लेकिन आप नमक की मात्रा कम करने के साथ अगर खाने में इन चीजों को शामिल करेंगे, तो खाने का स्वाद बिगड़ने की जगह बढ़ जाएगा.

लहसुन
खाने में नमक की मात्रा कम करने के साथ लहसुन को शामिल किया जा सकता है. इससे आपको नमक की कम मात्रा पता नहीं चलेगी और लहसुन के फायदे भी प्राप्त होंगे.

ये भी पढ़ें: Black Pepper: कहीं नकली काली मिर्च का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं आप, जानें चेक करने का तरीका और फायदे

काली मिर्च का पाउडर
अगर आप नमक की मात्रा कम करने के साथ काली मिर्च पाउडर की मात्रा शामिल करेंगे, तो आपको शारीरिक इंफ्लामेशन में कमी जैसा फायदा प्राप्त होगा.

अदरक
अदरक का सेवन करने से एंटी-इंफ्लामेटरी गुण प्राप्त होते हैं और यह नमक की कम मात्रा के कारण खाने का स्वाद भी नहीं बिगड़ने देता है.

नींबू
खाने में टैंगी और थोड़ा खट्ठा स्वाद नमक की कमी को बैलेंस कर सकता है. इसलिए आप खाने में नींबू का रस शामिल कर सकते हैं. इससे आपको विटामिन-सी जैसा पोषक तत्व भी प्राप्त होगा और आप नमक की मात्रा में कटौती कर पाएंगे.

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए? – How much salt we should eat?
विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि दुनियाभर में अधिकतर लोग जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन कर रहे हैं. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, एक सामान्य व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर जैसे नमक के दुष्प्रभावों से बचने के लिए एक दिन में 5 ग्राम नमक से ज्यादा नहीं खाना चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए प्रतिदिन 2 ग्राम से ज्यादा सोडियम और 3.5 ग्राम से कम पोटैशियम नहीं लेना चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here