Google ने Play Store से हटाए ये ऐप्स, लाइफ पार्टनर की जासूसी के लिए होते थे यूज

0
2


Apps Ban: टेक जाएंट Google ने Play Store से कई Stalkerware ऐप्स को रिमूव कर दिया है. इन ऐप्स का इस्तेमाल लाइफ पार्टनर की जासूसी के लिए किया जा रहा था. इन स्टाकरवेयर ऐप्स से अपने दोस्त, जीवनसाथी की जासूसी करने को बढ़ावा मिलता था, जो कि गूगल के प्ले स्टोर की पॉलिसी के खिलाफ है. स्टॉकवेयर ऐप्स कौनसे होते हैं आइए इनके बारे में जानते हैं.

कौनसे होते हैं Stalkerware ऐप्स?
Stalkerware ऐप्स नॉर्मली किसी ऐप की तरह दिखने वाले फेक ऐप्स होते हैं जो यूजर्स की निजी जानकारियों जैसे कॉल लॉग्स, मैसेजे और लोकेशन का एक्सेस ले लेते हैं. आमतौर पर इन्हें किसी की जासूसी करने के लिए यूज किया जाता है. गूगल की तरफ से कहा गया कि कंपनी पार्टनर सर्विलांस के लिए स्पाइवेयर का प्रमोशन करने वाले विज्ञापनों की इजाजत नहीं देते हैं. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, “हमने अपनी पॉलिसी का उल्लंघन करने वाले विज्ञापनों को प्ले स्टोर से हटा दिया है. साथ ही हम इस तरह के विज्ञापनों पर नजर बनाए रखने का काम जारी रखेंगे.” 

Play Store की पॉलिसी हुई अपडेट 
Google ने साल 2020 में अपने प्ले स्टोर की पॉलिसी को अपडेट किया था, जिसमें Stalkerware Apps पर पाबंदी लगाई गई थी. Google की तरफ से कहा गया कि प्ले स्टोर से ऐसे ऐप्स को बैन कर दिया है, जो बिना पूरी जानकारी या बिना एक्सेप्ट किए सहमति के डिवाइस से पर्सनल जानकारी ट्रांसफर करते हैं और लगातार नोटिफिकेशन शो नहीं करते हैं कि उन्हें प्ले स्टोर से बैन कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें

Realme GT Neo 2: रियलमी आज लॉन्च करेगी अपना मोस्ट अवेटेड फ्लैगशिप स्मार्टफोन, मिलेंगे ये धांसू फीचर्स

OnePlus 9RT Launching: वनप्लस आज लॉन्च करेगा अपना प्रीमियम स्मार्टफोन, जानिए कीमत से लेकर स्पेसिफिकेशंस



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here