भारतीय वायुसेना की ताकत में इजाफा, आज फ्रांस से भारत आएंगे तीन और राफेल

0
5


Three More Rafale Fighters Arriving India: चीन के साथ चल रहे सैन्य गतिरोध के बीच भारतीय वायुसेना के लिए आज शाम एक बड़ा बढ़ावा देखने को मिलेगा. फ्रांस से निकले तीन राफेल लड़ाकू विमान आज रात भारत पहुंच जाएंगे. तीनों राफेल लड़ाकू विमान गुजरात के जामनगर एयरबेस पर उतरेंगे. जानकारी के मुताबिक ये तीनों विमान अंबाला में गोल्डेन एरो स्क्वॉड्रन में शामिल होंगे.

तीनों राफेल जेट के भारत पहुंचते ही देश की सामरिक क्षमता में वृद्धि होगी. 2016 में लगभग 60,000 करोड़ के सौदे के तहत भारत ने फ्रांस से 36 राफेल जेट खरीदा था. इन तीन राफेल के भारत आते ही देश के पास कुल 29 राफेल जेट हो जाएंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, तीनों लड़ाकू विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के रास्ते होते हुए भारत पहुंचेंगे.

एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी के इस महीने की शुरुआत में चीफ ऑफ एयर स्टाफ का पद संभालने के बाद फ्रांस से राफेल का यह पहला जत्था भारत आ रहा है. माना जा रहा है कि योजना के अनुसार, अगले तीन विमान यानी 30वें, 31वें और 32वें राफेल लड़ाकू विमान दिसंबर के पहले हफ्ते तक भारत पहुंचेंगे. और अगले 3 विमान 26 जनवरी तक परिचालन स्क्वाड्रन में शामिल हो जाएंगे. 36वें राफेल को कई गुना क्षमताओं के साथ भारत पहुंचाया जाएगा, जो इसे और अधिक घातक और सक्षम बना देगा.

महामारी के बावजूद तय समय पर मिलेंगे राफेल 

 भारत में फ्रांसीसी दूत इमैनुअल लेनिन ने कहा है कि कोरोना के बावजूद 2022 तक तय समय में सारे लड़ाकू विमान भारत को सौंप दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि कोरोना महामारी के बावजूद हम भारत को तय समय और उससे पहले राफेल सौंपने के लिए सक्षम हैं.

Manmohan Singh Health Update: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की तबीयत बिगड़ी, AIIMS में भर्ती

पुंछ में शहीद सैनिक को सीएम चन्नी ने दी अंतिम विदाई, शव को दिया कंधा



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here