Virat Kohli के कप्तानी छोड़ने पर बोले Ab de Villiers, अपने बेस्ट फ्रेंड को कही दिल की बात

0
8


नई दिल्ली: विराट कोहली के नेतृत्व में लंबे समय से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा रहे दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स ने कहा कि भारतीय कप्तान यह कभी नहीं समझ पाएंगे कि उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग की इस टीम पर किस तरह का प्रभाव डाला है.

विराट की कप्तानी में खेलना ‘खुशकिस्मती’ 

फ्रेंचाइजी के द्वारा जारी वीडियो में डिविलियर्स ने कहा, ‘मैं विराट के कप्तान बनने के बाद यहां कई साल से हूं और मुझे लगता है कि जो शब्द दिमाग में आता है वह ‘शुक्रगुजार’ है. हम बहुत खुशकिस्मत थे कि आप ने हमारा नेतृत्व किया. आपने जिस तरह से इस टीम का नेतृत्व किया उसने सभी को प्रेरित किया है. इसने निश्चित रूप से मुझे एक खिलाड़ी और एक व्यक्ति के रूप में बेहतर बनने के लिए प्रेरित किया है. आप जितना समझते हैं टीम पर उससे कहीं अधिक बड़ा प्रभाव पड़ा है.’

कोहली की कप्तानी में क्या-क्या हुआ ?

कोहली 2013 में टीम के कप्तान बने थे और उनके नेतृत्व में आरसीबी चार बार प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रही. इसमें पिछले दो सत्र के अलावा टीम 2016 में फाइनल में पहुंची थी. कोहली की कप्तानी में टीम ने 140 मैच खेले, जिसमें से उसे 66 में सफलता मिली. इस दौरान टीम को 70 मैचों में हार का सामना करना पड़ा जबकि चार मैचों का नतीजा नहीं निकला.

कोहली का योगदान उनके प्रदर्शन से कहीं ज्यादा  

डिविलियर्स ने कहा कि कोहली का योगदान कप्तान या बल्लेबाज के रूप में उनके प्रदर्शन से कहीं ज्यादा है. उन्होंने कहा, ‘मैं आपके मैदान के अंदर और बाहर के व्यक्तित्व को जानता हूं. आप लोगों को खुद पर विश्वास दिलाते हैं, जो एक ट्रॉफी जीतने से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है. जो मुझे अब भी विश्वास है कि आप इसे जीतेंगे.’

कप्तानी छोड़ने का फैसला पहले ही कर लिया था  

आरसीबी के कप्तान के तौर पर कोहली के नौ साल का सफर सोमवार को एलिमिनेटर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ शारजाह में चार विकेट की हार के साथ खत्म हुआ. कोहली ने आईपीएल के यूएई चरण की शुरुआत से पहले कहा था कि वह सत्र के अंत में आरसीबी की कप्तानी  छोड़ देंगे.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here