Podcast ms dhoni played an aggressive innings take csk to the ipl final against dc thomas cup – Podcast: चेन्‍नई सुपरक‍िंग्‍स के पास चौथा आईपीएल जीतने का मौका, क्‍या धोनी लगाएंगे ‘व‍िन‍िंग शॉट’

0
7


Podcast: आईपीएल 2021 के पहले क्वालिफायर में तीन बार की चैंपियन टीम सीएसके (CSK) ने शानदार खेल दिखाया. टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को 4 विकेट से हराया. मैच में ऋतुराज गायकवाड़ और रॉबिन उथप्पा ने अर्धशतक लगाया. अंत में कप्तान धोनी ने आक्रामक पारी खेली.


नमस्कार, न्यू18 हिन्दी पाॅडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. शुरुआत आईपीएल से. चेन्नई सुपरकिंग्स ने संघर्षपूर्ण व रोमांचक क्वालिफायर मैच में दिल्ली कैपिटल्स को चार विकेट से हराकर आईपीएल 2021 के फाइनल में स्थान बना लिया है. हार के बावजूद दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल में पहुंचने के लिए एक अवसर और मिलेगा. दिल्ली को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले जाने वाले एलिमिनेटर मुकाबले की विजेता टीम से खेलना होगा. चेन्नई की टीम 9वीं बार आईपीएल फाइनल में स्थान बनाने में कामयाब हुई है.

प्लेयर ऑफ द मैच ऋतुराज गायकवाड़ और रॉबिन उथप्पा की शानदार अर्द्धशतकीय पारियों और अंत में महेंद्र सिंह धोनी की निर्णायक पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत के लिए मिले 173 रनों का लक्ष्य 2 गेंदें शेष रहते छह विकेट खोकर प्राप्त कर लिया. धोनी ने 6 गेंदों पर तीन चैकों और एक छक्के की सहायता से नाबाद 18 रन बनाए. ऋतुराज गायकवाड़ और राॅबिन उथप्पा ने दूसरे विकेट के लिए 110 रनों की शतकीय साझेदारी कर जीत की नींव रखी. उथप्पा ने 25वां अर्द्धशतक ठोका. उथप्पा ने मात्र 44 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के की सहायता से 63 रनों की आतिशी पारी खेली. गायकवाड़ ने 50 गेंदों में 70 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें उनके पांच चौके और दो छक्के शामिल थे. इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 172 रनों का एक चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. पृथ्वी शाॅ ने सिर्फ 34 गेंदों में 60 रनों की विस्फोटक अर्द्धशतकीय पारी खेली.  ऋषभ पंत ने भी बेहतरीन नाबाद अर्द्धशतकीय कप्तानी पारी खेली. पंत 35 गेंदों में 51 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे.

टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार डीआरएस का उपयोग किया जाएगा. आईसीसी की गवर्निंग बॉडी ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि इस महीने के अंत में शुरू हो रहे आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में डीआरएस की सुविधा उपलब्ध रहेगी. प्रत्येक टीम को हर पारी में अधिकतम दो रिव्यू लेने का मौका मिलेगा.

थॉमस कम में अच्छी शुरुआत

थॉमस कप फाइनल में भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने शानदार शुरुआत की है. भारत ने ग्रुप सी के अपने पहले मुकाबले में नीदरलैंड्स को 5-0 हराया. रविवार देर रात को खेले गए मुकाबले में किदांबी श्रीकांत ने पुरुष एकल में जोरान क्वीकेल को 21-12 व 21-14 से शिकस्त देकर भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. इसके बाद सात्विक साईराज रंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी की युगल जोड़ी ने भी मुकाबला जीतकर भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी. इसके बाद दूसरे सिंगल्स मैच में बी साई प्रणीत ने रॉबिन मेसमैन को 21-4 व 21-12 से हराकर भारत को 3-0 की अजेय बढ़त दिला दी. भारत की पुरुष टीम के लिए एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की जोड़ी ने युगल और समीर वर्मा ने अंतिम एकल मैच जीतकर क्लीनस्वीप किया.

इससे पहले रविवार को ही चोट के कारण साइना नेहवाल के बीच में मैच से हटने के बाद भी भारत की युवा महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन करके हुए उबेर कप फाइनल के पहले मैच में स्पेन पर 3-2 से जीत दर्ज की. उबेर कप के ग्रुप बी में महिला टीम का अगला मुकाबला स्कॉटलैंड से होगा.

अंशु मलिक वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बन गई हैं. अंशु ने 57 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल जीतकर एक नया इतिहास रच दिया. हालांकि अंशु को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन 19 वर्षीय अंशु का प्रदर्शन पूरे टूर्नामेंट में लाजवाब रहा और उन्होंने अपेक्षा से भी कहीं बेहतर प्रदर्शन किया. अंशु मलिक एशियाई चैंपियनशिप में भी गोल्ड और सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं. अंशु से पहले वर्ल्ड चैंपियनशिप में गीता फोगाट, बबीता फोगाट, पूजा ढांडा और विनेश फोगाट ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर चुकी हैं. भारत की महिला पहलवान सरिता मोर भी 59 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीतने में सफल रहीं.

कोविड-19 से जुड़ी चिंताओं और देश के यात्रियों के प्रति ब्रिटेन के भेदभावपूर्ण क्वारंटाइन नियमों के कारण हॉकी इंडिया अपनी पुरुष और महिला टीमों को अगले साल बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ खेल 2022 के लिए नहीं भेजेगा.

अंत में प्रो कबड्डी लीग के आठवें सीजन का आयोजन दो साल के इंतजार के बाद 22 दिसंबर से बेंगलुरु में किया जाएगा, लेकिन इसमें दर्शकों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. कोविड-19 महामारी के कारण 2020 में इस लीग का आयोजन नहीं हो पाया था. पीकेएल में 12 टीमें भाग लेंगी. इसके लिए खिलाड़ियों की नीलामी अगस्त में की गई थी.

न्यू 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. नए एपिसोड के साथ हम आपसे फिर मिलेंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाजत  दीजिए. नमस्कार.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here