ISSF Junior Shooting Worlds: 43 मेडल के साथ टॉप पर रहा भारत, मनु भाकर ने जीते सबसे ज्‍यादा पदक

0
4


नई दिल्ली. भारत ने लीमा में हाल में हुई आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप (ISSF Junior Shooting Worlds) में 17 गोल्‍ड समेत 43 मेडल जीतकर शीर्ष स्थान हासिल किया. पेरू की राजधानी के लास पाल्मास निशानेबाजी परिसर में जूनियर स्तर की शीर्ष प्रतियोगिता के आखिरी दिन भारतीय निशानेबाजों ने सभी 12 पदक जीते. विजयवीर सिद्धू, रिदम सांगवान, अर्जुन सिंह चीमा और शिखा नरवाल ने आखिरी दिन भारत के लिए गोल्‍ड मेडल जीते, जिससे पीले तमगों की संख्या 17 तक पहुंच गयी.
भारत ने इसके साथ ही 16 सिल्‍वर और 10 ब्रॉन्‍ज मेडल जीते. विजयवीर ने जूनियर पुरुषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धा में शीर्ष स्थान के साथ चैंपियनशिप में अपना तीसरा गोल्‍ड हासिल किया. उदयवीर और हर्ष गुप्‍ता की जुड़वां भाईयों की जोड़ी ने सिल्‍वर और ब्रॉन्‍ज जीता. रिदम सांगवान (573) ने जूनियर महिला 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल में जीत के साथ चैंपियनशिप का अपना चौथा स्वर्ण जीता.

मनु भाकर सबसे सफल भारतीय निशानेबाज

इस स्पर्धा में उनकी हमवतन निवेदिता वेलूर नायर (565) और नाम्या कपूर (563) ने रजत और कांस्य पदक हासिल किये. जूनियर पुरुषों के 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भारत के अर्जुन सिंह चीमा ने स्वर्ण जबकि शौर्य सरीन और अजिंक्य चव्हाण ने रजत और कांस्य पदक जीते. चैंपियनशिप की आखिरी स्पर्धा में भारत की शिखा नरवाल ने 530 के स्कोर के साथ जूनियर महिला 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा का खिताब अपने नाम किया. ईशा सिंह ( 529) दूसरे जबकि नवदीप कौर ( 526) तीसरे स्थान पर रहीं.

भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के प्रदर्शन में गिरावट, लगातार अच्छे नतीजे देने में नाकाम

CWG में मेडल जीतने वाले 2 मुक्केबाज भारतीय टीम के कोच बने, विश्व चैम्पियनशिप में होगी परीक्षा

भारतीय निशानेबाजों ने इस प्रतियोगिता के पिस्टल वर्ग में 43 में से 26 पदक जीते. शॉटगन में 9 जबकि राइफल स्पर्धा में 8 पदक मिले. ओलंपियन ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर और मनु भाकर ने दबदबे वाले प्रदर्शन के साथ अपनी विश्व स्तरीय साख को फिर से दोहराया. मनु चार स्वर्ण और एक कांस्य पदक के साथ सबसे सफल भारतीय निशानेबाज रहीं. ऐश्वर्या ने जूनियर पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्वर्ण जीतने के साथ जूनियर विश्व रिकॉर्ड भी कायम किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here