Happy B’day Ehsaan Noorani: एहसान नूरानी ने म्यूजिक सिर्फ रचा नहीं, जिया भी है

0
6


नई दिल्लीः मशहूर शंकर-एहसान-लॉय की तिकड़ी के लीड गिटारिस्ट एहसान नूरानी (Ehsaan Noorani) आज 12 अक्टूबर को अपना 58वां जन्मदिन (Ehsaan Noorani Birthday) मना रहे हैं. एहसान का जन्म 12 अक्टूबर 1963 को हुआ था. एहसान साउंडट्रैक कंपोज करने से पहले तमाम म्यूजिक डायरेक्टर के लिए गिटारिस्ट के तौर पर काम करते थे. उन्होंने लॉस एंजिल्स में म्यूजिक की पढ़ाई की थी. उन्होंने रॉनी देसाई, लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल, कल्याणजी-आनंदजी और लुइस बैंक्स के साथ काम किया था. उन्होंने फिल्मों में आने से पहले कई जिंगल भी तैयार किए थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एहसान अपने पहले म्यूजिक प्रोजेक्ट के लिए मुकुल आनंद की फिल्म ‘दस’ से जुड़े थे, लेकिन वे दोस्त शंकर और लॉय के बिना काम करना नहीं चाहते थे. उन्होंने मुकुल से जोर देकर कहा कि उनके दोस्त भी उनके साथ काम करें, जिनमें म्यूजिक को लेकर जबरदस्त पैशन है. मुकुल आनंद ने उनकी बात मान ली. मुकुल के निधन के बाद फिल्म तो अधूरी रह गई, पर एल्बम बाद में 1999 में रिलीज हुआ. ‘दस’ के बाद, एहसान ने शंकर और लॉय के साथ मिलकर ‘रॉकफोर्ड’ और ‘भोपाल एक्सप्रेस’ जैसी कुछ फिल्मों के लिए म्यूजिक कंपोज किया, लेकिन तब किसी ने उनके काम पर ध्यान नहीं दिया.

यह तिकड़ी तब चर्चा में आई, जब उन्होंने विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ‘मिशन कश्मीर’ के लिए संगीत तैयार किया. इस फिल्म से तीनों बॉलीवुड में स्थापित हो गए. उन्होंने फरहान अख्तर की 2001 में आई फिल्म ‘दिल चाहता है’ के लिए म्यूजिक दिया, तो वे और फेमस हुए.

इस तिकड़ी ने ‘लक्ष्य’, ‘भाग मिल्खा भाग’, ‘कभी अलविदा न कहना’ ‘माई नेम इज खान’ समेत कई फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया है. एहसान को अपने साथियों के साथ फिल्मों में संगीत देते हुए 26 साल बीत गए हैं. उन्होंने ऐसा म्यूजिक तैयार किया है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here