सेहत के साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है मूंगफली, जानें कैसे

0
6


Peanut Benefit For Health: मूंगफली(Peanut) को कोई टाइम पास बोलता  है तो कोई इसे गरीबों का बादाम बोलता है. लेकिन क्या आपको पता है कि मूंगफली सबसे पहले अफ्रीका में उगाई गई थी. इसके बहुत सारे प्रोडक्ट और बहुत सारे फायदे की बात की जाती है. सर्दियों में लोग भुनी मूंगफली खाते हैं, तो नाश्ते में लोग पीनट बटर का इस्तेमाल करते हैं. इसके साथ ही महाराष्ट्र जैसे कई अन्य क्षेत्र में मूंगफली के तेल में खाना भी पकाया जाता है.लेकिन क्या आपको यह पता है कि मूंगफली हमारे बालों और त्वचा (Skin)के लिए बहुत फायदेमंद है. यहां कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनके बारे में आपको जाना चाहिए और मूंगफली को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। ताकि आपकी त्वचा और बाल अच्छे हों. साथ ही यह भी जाना जरुरी है कि मूंगफली के साइड इफेक्ट क्या क्या हैं.

वजन कम करने में करे मदद
मूंगफली में कुछ ऐसे गुण होते हैं,जो मोटापे को भी कम करने में मदद करता है. यह शरीर में मौजूद फैट को कम करता है, और शरीर में मृत् और जीवित सेल को संतुलित करने में मदद करता है. बस एक से दो चम्मच मूंगफली रोजाना खाने में शामिल करनी चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, इस तरह से करें इस्तेमाल

फर्टिलिटी बढ़ाने में सहायक
मूंगफली प्रेगनेंसी के दौरान खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा यह फर्टिलिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है. प्रेगनेंसी के दौरान पेट में होने वाले दर्द से मूंगफली राहत पहुंचाता है. यह पीरियड वाले दर्द से भी आराम पहुंचाता है. गर्भावस्था के दौरान मूंगफली को भिगोकर लंच या डिनर के बाद जरूर खाएं.

एंटी एजिंग का काम
मूंगफली खाने से एंटी एजिंग के बेनिफिट मिलते हैं. मूंगफली का तेल त्वचा पर लगाने से त्वचा पर झुर्रियां और उम्र के साथ होने वाले परिवर्तन देर से नजर आते हैं. इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टी भी पाई जाती है. इसके लिए मूंगफली के तेल में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए और 10 मिनट बाद चेहरा धुल देना चाहिए.

यह भी पढ़ें- शरीर में आयरन की कमी से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का हो सकता है खतरा – रिसर्च

साफ और चमकदार त्वचा
यह स्किन को साफ करने और त्वचा को पोषण पहुंचाने का भी काम करता है. इसका तेल त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाता है.इसको सीधे चेहरे पर लगाया जा सकता है.इसके लिए नींबू का रस तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धूल दें.

बालों के लिए है फायदेमंद
मूंगफली में बायोटीन की मात्रा पाई जाती है. जो बालों को बढ़ाने और स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है. ये  रूसी यानी कि डैंड्रफ को खत्म करने में भी मूंगफली का तेल काम आता है. इसके लिए मूंगफली के तेल में थोड़ा सा पानी मिलाकर, इसे बाल धुलने के पहले हफ्ते में तीन बार बालों में लगाएं.

यह हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स

  • मूंगफली खाते वक्त कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए, वरना इसके साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं
  • मुंगफली मैं खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है
  • मूंगफली के कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे खुजली राशि
  • ज्यादा खाने से बाइल डक्ट की समस्या उत्पन्न हो सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here