कोहली की टी20 कप्तानी के बचे चंद दिन, इन 3 वजह से छोड़ देंगे टीम इंडिया की कमान

0
4


नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का समय अच्छा नहीं चल रहा है. कोहली ने सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ अपनी IPL कप्तानी का आखिरी मैच खेला था. विराट कोहली (Virat Kohli) पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि इस IPL सीजन के बाद वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की कप्तानी छोड़ देंगे. अपनी कप्तानी के आखिरी IPL मैच में कोहली का दिल टूट गया. सोमवार को IPL 2021 के एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ 4 विकेट से हारकर फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई. विराट कोहली इस साल नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया की टी20 कप्तानी भी छोड़ देंगे. आइये एक नजर डालते हैं कि आखिरकार क्यों विराट कोहली भारत की टी20 कप्तानी भी छोड़ देंगे.

1. ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल

विराट कोहली ने इस साल जून में हुए ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 स्पिनरों के साथ मैदान पर उतरने का फैसला किया. वो भी तब जब साउथेम्प्टन में मैच से पहले काफी बारिश हुई थी. वहीं, न्यूजीलैंड की टीम 4 फास्ट बॉलर्स और एक पेसर ऑलराउंडर के साथ मैदान पर उतरी थी. कोहली का यह दांव उल्टा पड़ा और टीम इंडिया को WTC फाइनल गंवाना पड़ा. खबरों की मानें तो विराट कोहली के इस फैसले से BCCI काफी ज्यादा खफा थी.

2. कोहली की कप्तानी में नहीं जीती ICC ट्रॉफी

भारतीय टीम लगातार आईसीसी टूर्नामेंट्स के अहम मुकाबलों में शिकस्त खा रही है. अच्छी टीम होने के बावजूद टीम इंडिया ने 2013 के बाद से कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. बीते दिनों मीडिया में खबरे भी आई थीं कि विराट कोहली अगर इस बार टी20 विश्व कप हारते हैं तो फिर उनकी कप्तानी जा सकती है. ऐसे में विराट कोहली ने खुद सामने आकर इस फैसले को लेना बेहतर समझा होगा.

3. विराट कोहली की बल्लेबाजी पर पड़ रहा था असर

तीनों फॉर्मेट में कप्तानी करना मुश्किल टास्क है. विराट के प्रदर्शन पर कप्तानी का दबाव साफ देखा जा सकता है. विराट के बल्ले से पिछले 2 सालों से कोई भी शतक नहीं आया है. ऐसे में कोहली कप्तानी के दबाव को छोड़कर टी-20 क्रिकेट में अपने खेल को एन्जॉय करना चाह रहे होंगे.

कोहली की कप्तानी का रिकॉर्ड 

विराट कोहली ने 45 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत की कप्तानी की है. कोहली ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 27 टी20 इंटरनेशनल मैचों में जीत दिलाई है. इस दौरान भारत को 14 टी20 इंटरनेशनल मैचों में हार मिली है, जबकि 2 टी20 मैच टाई और 2 टी20 मैच बेनतीजा रहे हैं.

कोहली ये कारनामा करने वाले पहले कप्तान 

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में वो कारनामा किया है, जो धोनी जैसे महान कप्तान भी नहीं कर पाए. विराट कोहली टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे SENA देशों में टी20 सीरीज जिताने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं. विराट कोहली ने भारत को साल 2018 में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड में टी20 सीरीज जिताई थी. इसके बाद टीम इंडिया ने साल 2020 में विराट कोहली की कप्तानी में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज जीती थी. धोनी जैसे महान कप्तान भी कभी भारत को एक साथ SENA देशों में टी-20 सीरीज नहीं जिता पाए.  





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here