Protein Diet in Navratri Vrat: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए व्रत में भी खा सकते हैं ये फूड्स

0
9


देशभर में नवरात्रि के व्रत (Navratri Vrat Diet) जारी हैं. व्रत के दौरान खानपान सीमित हो जाने से शरीर में प्रोटीन की कमी (Protein Deficiency) हो सकती है, जिसके कारण आपको थकान, कमजोरी, मसल्स लॉस आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन आप व्रत के दौरान भी शरीर को पर्याप्त प्रोटीन दे सकते हैं. आइए जानते हैं कि नवरात्रि व्रत के दौरान प्रोटीन से भरपूर डाइट (High Protein Diet in Navratri) में कौन-कौन से फूड्स शामिल करने चाहिए.

ये भी पढ़ें: Weight loss in Navratri: व्रत रखते-रखते खत्म हो जाएगी तोंद, बस अपना लें ये 5 आसान टिप्स

High Protein Diet: व्रत के दौरान प्रोटीन वाले फूड
कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है, जो कि डाइट के माध्यम से रोजाना प्राप्त होना चाहिए. इसलिए आप व्रत के दौरान भी इन प्रोटीन से भरपूर फूड्स (High Protein Foods) को शामिल कर सकते हैं. जैसे-

कुट्टू का आटा – Protein Food in Navratri Vrat
कुट्टू के आटे में 25 प्रतिशत उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है. इसके अलावा, इसमें विटामिन बी-कॉप्लैक्स, कॉपर, जिंक, आयरन, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. आप कूट्टू के आटे की पूरी का सेवन कर सकते हैं. मगर ध्यान रखें कि ज्यादा तला-भुना खाने से भी बचें.

दही
आप नवरात्रि डाइट (Navratri Diet) में दही का आराम से सेवन कर सकते हैं और प्रोटीन की कमी दूर कर सकते हैं. दही में पेट के लिए लाभदायक बैक्टीरिया भी मौजूद होते हैं. इसके अलावा, दही का सेवन करने से आपको कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटैशियम आदि भी प्राप्त होते हैं.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सिर पर कितनी देर लगानी चाहिए मेहंदी? क्या आप रखते हैं इन बातों का ख्याल?

दूध
हड्डियों को मजबूत बनाने वाले कैल्शियम के साथ दूध प्रोटीन भी प्रदान करता है. इसलिए व्रत में रात के समय गुनगुना दूध पीना ना छोड़ें. दूध में प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा पोटैशियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व भी होते हैं.

नट्स और सीड्स
आप नवरात्रि व्रत की डाइट (Navratri Vrat Diet) में बादाम, काजू, अखरोट, मूंगफली, चिया सीड्स जैसे नट्स और सीड्स को शामिल कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के साथ अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं.

सामक के चावल
शरीर में प्रोटीन की कमी (Protein Deficiency in body) दूर करने के लिए व्रत डाइट में सामक के चावल को शामिल किया जा सकता है. इसके सेवन से प्रोटीन समेत फाइबर और हेल्दी फैट्स की मात्रा मिलती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here