Happy Birthday Amitabh Bachchan: नैनीताल से है बिग बी का खास नाता, जानिए कहां-कहां से की है ‘शहंशाह’ ने पढ़ाई

0
9


नई दिल्ली (Happy Birthday Amitabh Bachchan, Education). बॉलीवुड (Bollywood) के शहंशाह यानी अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Education) ने भारत के साथ ही विदेशों में भी खूब फैंस कमाए हैं. अपने एक्टिंग करियर में अमिताभ बच्चन आज भी टीवी, फिल्मों और ऐड की दुनिया में खूब लोकप्रिय हैं. अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को प्रयागराज में हुआ था (Amitabh Bachchan Birthday). उनके पिता हरिवंश राय बच्चन एक प्रसिद्ध कवि थे और उन्हें हिन्दी, उर्दू और अवधी भाषाओं का अच्छा ज्ञान था.

बिग बी के जीवन पर उनके पिता का काफी प्रभाव पड़ा है. अमिताभ बच्चन के बर्थडे पर जानिए की उनकी पढ़ाई-लिखाई (Amitabh Bachchan Career) कहां से हुई है. सबसे खास बात यह है कि उत्तर प्रदेश के इटावा के पास सैफई में अमिताभ बच्चन गवर्नमेंट इंटर कॉलेज है. यह इंटर कॉलेज अमिताभ के नाम पर बनाया गया है.

अमिताभ ने यहां सीखे कोरे अक्षर
कई दशकों से बॉलीवुड (Bollywood) पर राज कर रहे अमिताभ बच्चन ने स्कूली जीवन (Amitabh Bachchan School Life) की शुरुआत उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से की थी. उन्होंने शुरू में ज्ञान प्रबोधिनी नामक स्कूल से पढ़ाई की थी और फिर उसके कुछ समय बाद बॉयज हाई स्कूल (Boys High School) में ट्रांसफर ले लिया था.

नैनीताल में जानी कला की बारीकी
बिग बी का पहाड़ों से भी खास नाता रहा है. दरअसल, उन्होंने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज (Sherwood College) से कला संकाय में पढ़ाई पूरी की थी. बिग बी की पढ़ाई-लिखाई और खासतौर पर कला क्षेत्र में काफी रुचि थी. लेकिन कला में एक्सट्रा ऑर्डिनरी होने के बावजूद उन्होंने विज्ञान का दामन थाम लिया था.

यह भी पढ़ें:
Distance Education: जॉब के साथ करना चाहते हैं पढ़ाई तो यहां कराएं एडमिशन, जानिए क्या हैं इसके फायदे
Job Interview Tips: इंटरव्यू देने से पहले ध्यान में रखें ये बातें, पक्की होगी नौकरी

दिल्ली में लिखी नई कहानी
अमिताभ बच्चन ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के किरोड़ी मल कॉलेज से विज्ञान की पढ़ाई की थी. कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि अमिताभ ने डबल पोस्ट ग्रेजुएशन किया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here