केंद्र सरकार ने यूटी कैडर के IAS अधिकारी का जम्मू-कश्मीर में किया तबादला, अब तेज हुई ये चर्चा

0
8


यूनियन टेरेटरी के आईएएस और आईपीएस अधिकारियों की क्या अब जम्मू कश्मीर में भी पोस्टिंग होगी? जम्मू कश्मीर के यूनियन टेरेटरी बनने के बाद केंद्र सरकार ने आज यूटी कैडर के पहले आईएएस अधिकारी का जम्मू कश्मीर तबादला किया है. इसके साथ ही अधिकारियों में यह चर्चा तेज हो गई है कि अब आने वाले दिनों में जम्मू कश्मीर के अधिकारी दिल्ली और दूसरे केंद्र शासित प्रदेशों में और यूटी कैडर के अधिकारी जम्मू कश्मीर में तैनात किए जा सकते हैं. 

जम्मू कश्मीर के यूनियन टेरेटरी बनने के 2 साल बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पहला ऐसा आदेश जारी किया है जिसमें यूटी कैडर के आईएएस अधिकारी को जम्मू कश्मीर की पोस्टिंग दी गई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के अवर सचिव राकेश कुमार सिंह द्वारा जारी आदेशों के मुताबिक कहा गया है कि 2005 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विजय कुमार बिधूरी को तत्काल प्रभाव से अगले आदेशों तक के लिए यूनियन टेरिटरी केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली से जम्मू कश्मीर स्थानांतरित किया जाता है. ध्यान रहे कि अपने आप में यह पहला औपचारिक आदेश है जो केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किया गया है.

इसके पहले इस बात की चर्चा हो रही थी कि क्योंकि 2019 में जम्मू कश्मीर को यूनियन टेरिटरी घोषित किया गया है तो ऐसे में संभव है कि 2019 और उसके बाद के सालों के आईएएस आईपीएस और अन्य अधिकारी जम्मू कश्मीर में और केंद्र शासित राज्य में तैनात किए जाएं.

5 अगस्त 2019 को आदेश लागू होने के बाद से केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अभी तक ऐसा कोई आदेश नहीं निकाला था जिसमें किसी अधिकारी की सीधे यूटी कैडर से कश्मीर पोस्टिंग कर दी गई हो. हालांकि इसके पहले यूटी कैडर के आईपीएस अधिकारी सागर कलसी जम्मू कश्मीर की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा में गए थे लेकिन जानकारों का मानना है कि वह टेक्निकल आदेश नहीं था.

आज केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जो आदेश जारी किया गया है वह अपने आप में पूरी तरह से टेक्निकल आदेश है जिसके चलते इस बात की चर्चा जोरों पर है कि अब दिल्ली के अधिकारी जम्मू कश्मीर में और जम्मू कश्मीर के अधिकारी दिल्ली और अन्य केंद्र शासित प्रदेशों में तैनात किए जा सकेंगे.

आईएएस विजय कुमार बिधूरी केंद्र सरकार में पिछले दिनों ही संयुक्त सचिव के पद पर पदोन्नत हुए थे जो वर्तमान में दिल्ली दिल्ली सरकार के अधीन तैनात थे. केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशों में भी स्पष्ट तौर पर लिखा हुआ है कि आईएएस विजय कुमार बिधूरी को यह आदेश दिल्ली सरकार के प्रमुख मुख्य सचिव के जरिए भिजवाया जा रहा है. साथ ही इस आदेश की कॉपी जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव के साथ केंद्रीय गृह मंत्री कार्यालय को भी भेजी गई है. माना जा रहा है कि विजय कुमार बिधूरी को जम्मू कश्मीर में अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनात किया जा सकता है.

Kashmir News: क्या घाटी में अल्पसंख्यकों को निशाना बना रहा है आतंकी ‘छोटा वलीद’, टीआरएफ ने दिया ये बड़ा बयान

Coal Crisis: दक्षिण भारत के राज्यों में भी मंडराने लगा कोयले की आपूर्ति का खतरा, खड़ा हो सकता है बिजली का संकट



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here