Utthan Pristhasana: शिल्पा शेट्टी ने किया ‘छिपकली आसन’, Planks Exercise से कई गुना मुश्किल, पेट बना देगा पतला

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बॉलीवुड हीरोइन शिल्पा शेट्टी अपनी फिटनेस का काफी ध्यान रखती हैं और इसके कारण वह काफी सुर्खियों में भी रहती हैं. शिल्पा शेट्टी ने इस बार ‘छिपकली आसन’ किया है. दरअसल इस आसन का नाम उत्थान पृष्ठासन (utthan pristhasana) है, जिसे अंग्रेजी में छिपकली यानी लिजर्ड पोज (Lizard Pose) भी कहते हैं. आइए ‘छिपकली आसन’ यानी उत्थान पृष्ठासन के फायदे और करने का तरीका जानते हैं. बता दें कि यह योगासन करना प्लैंक एक्सरसाइज (plank exercise) से कई गुना मुश्किल है.

‘छिपकली आसन’ या उत्थान पृष्ठासन के फायदे (Lizard Pose Benefits)
एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने बताया कि उत्थान पृष्ठासन करने से ना सिर्फ आपके शरीर का लचीलापन बढ़ता है, बल्कि यह हैमस्ट्रिंग्स, हिप फ्लैक्सर्स और ग्रोइन एरिया की मसल्स को खोलता है. वहीं, इसकी मदद से अंदरुनी जांघ, क्वाड्स भी मजबूत बनते हैं. इसके अलावा, यह योगासन रोजाना करने से आपके पेट की चर्बी बहुत जल्दी घट जाती है और पेट पतला हो जाता है.

नोट- अगर आपको घुटने या कूल्हे में कोई चोट या कमजोर कंधों की समस्या है, तो इस योगासन को ना करें.

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Lizard Pose Steps: ‘छिपकली आसन’ या उत्थान पृष्ठासन करने का तरीका

  1. सबसे पहले आपको अधोमुख श्वानासन में आना है. इस आसन में आप दोनों हथेलियों और तलवों को टिकाए रखते हैं और दोनों हाथों के बीच में सिर रखते हुए कूल्हों को आसमान की तरफ रखते हैं.
  2. अब सांस छोड़ते हुए अपने दाएं पैर को दाएं हथेली के बाहर की तरफ टिकाएं.
  3. अपने दाएं घुटने को दाएं टखने के ठीक ऊपर 90 डिग्री के कोण पर रखें और बाएं पैर को सीधा रखें.
  4. अब सांस लेते हुए अपनी दोनों कोहनियों को जमीन पर टिका लें और हथेलियों को भी जमीन की तरफ फैला लें.
  5. आप देखेंगे कि दायां हाथ और दायां पैर दोनों बराबर में आ गया है.
  6. अब इसी मुद्रा में रहकर 5-6 बार गहरी सांस लें.
  7. इसके बाद वापिस शुरुआती योगासन में आकर कुछ सेकेंड रहें.

नोट- सांस पर फोकस बनाए रखें और सांस पूरी तरह से लें और योगासन के दौरान सिर को सामान्य रखें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

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