Red wine benefits for hair care: पीते ही नहीं, बालों में भी लगाते हैं रेड वाइन, ये समस्याएं होती हैं दूर

0
79

[ad_1]

बालों को स्वस्थ रखने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते हैं. कभी मेहंदी लगाते हैं, कभी प्याज का रस तो कभी नारियल तेल. लेकिन बालों की कई समस्याएं दूर करने के लिए रेड वाइन भी लगाई जा सकती है. जी हां, रेड वाइन में रिसेवेरेट्रोल होता है, जो बालों की समस्याएं जैसे बाल झड़ना, पतले व कमजोर बाल आदि का इलाज करने में मदद कर सकता है. क्या आप जानते हैं कि बालों के लिए रेड वाइन कैसे इस्तेमाल की जाती है. अगर नहीं, तो नीचे पढ़ें.

ये भी पढ़ें: Natural Beauty Tips: आइब्रोज और पलकों को घना बना देंगी ये खास चीजें, तरीका है बेहद आसान

Red wine benefits for hair: बालों के लिए रेड वाइन का इस्तेमाल
सिर की त्वचा में खुजली

अगर आपके सिर की त्वचा यानी स्कैल्प में खुजली हो रही है, तो आधा कप रेड वाइन लेकर उसमें 2 चम्मच पीसा हुआ लहसुन मिला लें और रातभर छोड़ दें. अगली सुबह इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों में लगाएं. दिन में दो बार ऐसा करने से आपको सिर में खुजली से राहत मिलेगी.

remove dandruff : डैंड्रफ हटाने के लिए रेड वाइन
अगर किसी भी तरीके से आपके सिर से डैंड्रफ नहीं जा रहा है, तो आप 1 कप रेड वाइन में 1 कप ही पानी मिलाकर बालों और सिर की त्वचा पर मसाज करें. मसाज के बाद बालों को शॉवर कैप से ढक लें और आधे घंटे बाद शैंपू कर लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें.

ये भी पढ़ें: remove dark underarms: 5 मिनट में कैसे दूर करें अंडरआर्म्स का कालापन, बस इस चीज को रगड़ लें

hair care tips : बाल झड़ने की समस्या
अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो इसका इलाज जरूरी है. क्योंकि हेयर फॉल से गंजेपन की समस्या हो सकती है. बाल झड़ने से रोकने के लिए 1 कप रेड वाइन को सीधा बालों व सिर की त्वचा पर लगाएं. इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर 10-15 मिनट छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू कर लें.

hair growth tips : बालों की ग्रोथ के लिए रेड वाइन
अगर बालों की ग्रोथ रुक गई है, तो 2 अंडों को फैंट कर उसमें 2 चम्मच नारियल तेल और ऑलिव ऑयल मिलाकर दोबारा फैंटें. इसके बाद इसमें रेड वाइन मिलाकर मिक्सचर बना लें. अब इस मिक्सचर को बालों में लगाकर आधे घंटे बाल कवर रखें. इसके बाद शैंपू कर लें. ऐसा हफ्ते में एक बार करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here