Curry leaves benefits: हेयर फॉल, वेट लॉस समेत इन मर्ज का इलाज है करी पत्ता, मगर जान लें सही तरीका

0
16

[ad_1]

करी पत्ता (curry leaves benefits) खाने का स्वाद बढ़ाने में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आप शायद नहीं जानते कि करी पत्ता में बेहतरीन औषधीय गुण होते हैं, जिससे कई सारे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं. करी पत्ता का इस्तेमाल हेयर लॉस से लेकर वेट लॉस, डायबिटीज, डैंड्रफ, मुंह के छाले आदि कई समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है. आयुर्वेद के मुताबिक, करी पत्ता में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन और कई मिनरल्स होते हैं.

करी पत्ता के फायदे और इस्तेमाल (Curry leaves benefits and uses)
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. दीक्षा का कहना है कि करी पत्ता को इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं. आप इसे पाउडर, हेयर मास्क, हेयर ऑयल, चाय के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर कच्चा भी चबा सकते हैं. आइए, इसके सभी फायदे और इस्तेमाल जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Bhaang ki chutney Recipe: ऐसे बनाएं भांग की चटनी, कभी नहीं उतरेगा स्वाद का नशा

Hair fall oil : हेयर फॉल या समय से पहले बाल सफेद होना
एक्सपर्ट के मुताबिक, 1 से 2 कप नारियल तेल या बालों के लिए कोई भी पसंद का तेल लें. इसके बाद इसमें मुट्ठीभर करी पत्ता डालकर पकाएं. जब तेल और करी पत्ता दोनों का रंग गहरा हो जाए, तो तेल ठंडा करके एक गिलास के कंटेनर में रख लें. करी पत्ता के साथ आंवला भी डाला जा सकता है. इस तेल को रात में सिर की त्वचा से बालों के सिरों तक लगाएं और अगली सुबह माइल्ड शैंपू से धो लें.

Dandruff Shampoo : डैंड्रफ और सिर की जुओं का इलाज
करी पत्ता का पतला पेस्ट बना लें (curry leaves uses) और इसे खट्ठे छाछ में मिलाएं. इस मिश्रण को सिर की त्वचा पर लगाएं और सूखने पर अच्छी तरह धो लें. डैंड्रफ (best home remedy for dandruff) और सिर की जुओं से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार इस उपाय को अपनाएं और बीच में 1 से 2 दिन का गैप जरूर रखें.

ये भी पढ़ें: weight loss: भारती सिंह ने सिर्फ 1 तरीके से घटाया 15 किलो वजन, बेहद आसान है तरीका

weight loss tea : वेट लॉस के लिए करी पत्ता
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक 10 से 20 करी पत्ता लेकर पानी में उबाल लें. कुछ मिनट बाद पानी को छान लें. इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस डाल लें. आपकी फैट बर्न करने वाली करी पत्ता चाय (curry leaves tea) तैयार है. इसके सेवन से तेजी से वेट लॉस होगा.

करी पत्ता के फायदे: मुंह के छालों का इलाज
करी पत्ता के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को मुंह के छालों के ऊपर लगाएं. 2 से 3 दिन में मुंह के छाले बिल्कुल दूर हो जाएंगे.

control diabetes : डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और पाचन के लिए करी पत्ता
एक्सपर्ट के मुताबिक, सुबह खाली पेट 8 से 10 ताजे करी पत्ते को चबाएं या इसका जूस निकालकर पीएं. इसके अलावा इसे ड्रिंक, चावल, सलाद, खाने आदि में शामिल भी कर सकते हैं. करी पत्ता में alpha-amylase नामक पावरफुल एंजाइम होता है. जो डाइटरी स्टार्च को ग्लूकोज में तोड़ता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. वहीं, आयुर्वेद के मुताबिक कड़वा होने के कारण यह लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है. जिससे पाचन सही होता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here