अमेरिका पर हुए 9/11 हमले की 20वीं बरसी पर तालिबानी सरकार का हो सकता है शपथ ग्रहण

0
29

[ad_1]

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान में तालिबान की नई सरकार के गठन का ऐलान कर दिया गया है. नई सरकार का शपथ ग्रहण 11 सितंबर को हो सकता है. तालिबान की अंतरिम सरकार में मुल्ला हसन अखुंद अफगानिस्तान के नए प्रधानमंत्री होंगे. आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के सिराजुद्दीन हक्कानी गृहमंत्री होंगे. मुल्ला अब्दुल गनी बरादर डिप्टी प्रधानमंत्री बनाए गए. जबकि मुल्ला याकूब अफगानिस्तान के नए रक्षा मंत्री होंगे और अमीर मुत्तकी को विदेश मंत्री बनाया गया है.

तालिबान की नई सरकार के 11 सितंबर को शपथ लेने की उमीद है. इसी दिन अमेरिका में हुए 9/11 हमले की 20वीं बरसी है. हालांकि तालिबान नेताओं ने कहा है कि शपथ ग्रहण की इस तारीख को अंतिम रूप नहीं दिया गया है.

गौरतलब है कि अमेरिका में किए गए आतंकी हमले के बाद उसने अफगानिस्तान की तालिबान सरकार को उखाड़ फेंका था. लेकिन, ऐसे वक्त पर जब अमेरिकी सैनिकों ने करीब 20 साल बाद वतन वापसी की है, अफगानिस्तान में दोबारा तालिबान का शासन आ चुका है और वे इस खुशी में जश्न मना रहे हैं.

इधर, अफगानिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री मुल्ला हसन अखुंद, उनके दो उप-प्रधानमंत्रियों समेत तालिबान की अंतरिम सरकार के कम से कम 14 सदस्य संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की काली सूची में हैं, जिससे अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चिंता बढ़ गयी है.

कार्यवाहक रक्षामंत्री मल्ला याकूब, कार्यवाहक विदेश मंत्री मुल्ला अमीर खान मुत्ताकी, उपविदेश मंत्री शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनिकजई भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद 1988 प्रतिबंध समिति के तहत सूचीबद्ध है. इसे तालिबान प्रतिबंध समिति के नाम से भी जाना जाता है. बीबीसी ऊर्दू ने खबर दी, ‘‘तालिबान की अंतरिम सरकार के कम से कम 14 सदस्य संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की काली सूची में हैं.’’

ये भी पढ़ें:

Afghanistan Crisis News: अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद पहली बार काबुल एयरपोर्ट से लोगों को लेकर विमान ने भरी उड़ान

Afghanistan New Government: सरकार के एलान के बाद तालिबानी PM मुल्ला हसन अखुंद का आया पहला बयान, जानें क्या कुछ कहा?

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here