T20 World Cup 2021: टीम इंडिया में 14 खिलाड़ियों का सेलेक्शन पक्का, 2 गेंदबाजों के चयन पर माथापच्ची!

0
17


नई दिल्ली. भारतीय टीम के चयनकर्ता अगले महीने होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के लिए जब टीम चयन  (Team India Selection for T20 World Cup) करेंगे तो उनके पास अतिरिक्त स्पिनर की भूमिका के लिए रहस्यमयी गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती और तेज लेग-ब्रेक गेंदबाजी करने वाले राहुल चाहर में से किसी एक को चुनने की चुनौती होगी. उम्मीद है कि चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति मंगलवार या बुधवार को मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में बैठक करेगी और इसमें कप्तान विराट कोहली मैनचेस्टर और कोच रवि शास्त्री लंदन से ऑनलाइन जुड़ेंगे. बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह (चयन समिति के संयोजक) भी समिति की सबसे महत्वपूर्ण मानी जाने वाली चयन बैठक का हिस्सा बन सकते हैं. इस वर्ल्ड कप के लिए अधिकांश टीमें 15-सदस्यीय दल की घोषणा कर रही हैं , जबकि बीसीसीआई 18 या 20 सदस्यीय दल की घोषणा करने कर सकता है.

आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण दल में 23 की जगह 30 लोगों को रखने की मंजूरी दी है. इसमें टीम के सहयोगी सदस्य भी शामिल हैं. किसी भी टीम में 30 से अधिक सदस्य हो सकते हैं लेकिन उसका खर्च संबंधित देश के क्रिकेट बोर्ड को वहन करना होगा. भारत की सफेद गेंद (सीमित ओवर क्रिकेट) की टीम में कम से कम 13 से 15 सदस्यों का चयन लगभग पक्का है. कुछ स्थानों के लिए चयनकर्ताओं को चर्चा करनी होगी. टीम में स्पिनरों के लिए युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा का स्थान लगभग पक्का है . अतिरिक्त स्पिनर के लिए आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) में शानदार प्रदर्शन करने वाले वरुण चक्रवर्ती और श्रीलंका के दौरे पर प्रभावित करने वाले राहुल चाहर के बीच मुकाबला होगा.

ईशान किशन को मिलेगी संजू सैमसन पर तरजीह?
ऋषभ पंत और केएल राहुल दोनों विकेटकीपर की भूमिका निभाने में सक्षम हैं. ऐसे में श्रीलंका में अच्छा प्रदर्शन करने वाले ईशान किशन को प्रतिभावान संजू सैमसन पर तरजीह दी जा सकती है. सैमसन अपनी प्रतिभा के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे है. सूर्यकुमार यादव को टीम में जगह मिल सकती है तो वहीं श्रेयस अय्यर की भी वापसी की संभावना है. रोहित शर्मा और राहुल के बाद अतिरिक्त सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिए, शिखर धवन और पृथ्वी शॉ के बीच मुकाबला होगा. धवन और शॉ ने आईपीएल और फिर श्रीलंका दौरे पर  अच्छा प्रदर्शन किया है. तेज गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी (यदि पूरी तरह फिट हैं) का चयन लगभग पक्का है. इसमें दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज भी मजबूत दावेदार हैं.

वॉशिंगटन सुंदर चोट के कारण आईपीएल से बाहर हैं, ऐसे में अगर उनका चयन होता भी है तो वह बिना किसी मैच अभ्यास के होगा. बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में चेतन सकारिया और टी नटराजन भी टीम में जगह के दावेदार है. नटराजन हालांकि लंबे समय से खेल से दूर है जबकि सकारिया नेट गेंदबाज के तौर पर टीम के साथ जा सकते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए संभावित टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर.

T20 World Cup: WTC Final और वर्ल्ड कप हारने वाले 5 खिलाड़ियों की जगह पक्की? 14 साल से ट्रॉफी का इंतजार

अतिरिक्त सलामी बल्लेबाज: शिखर धवन/पृथ्वी शॉ

रिजर्व कीपर: ईशान किशन/संजू सैमसन

अतिरिक्त स्पिनर: वरुण चक्रवर्ती/राहुल चाहर

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज: चेतन सकारिया/टी नटराजन

फिटनेस पर निर्भर: वॉशिंगटन सुंदर.

जडेजा के लिए रिजर्व (विकल्प) अक्षर पटेल/कृणाल पंड्या.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here