WhatsApp ने सिर्फ 46 दिनों में बैन किए 30 लाख से ज़्यादा भारतीय अकाउंट्स, जानें क्या है वजह

0
33

[ad_1]

फेसबुक के मालिकाना हक वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने घोषणा की है कि उसने 16 जून से 31 जुलाई तक 46 दिन में 30 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट्स पर पाबंदी लगा दी है. Whatsapp ने कहा कि 16 जून से 31 जुलाई के दौरान 3,027,000 इंडियन अकाउंट्स पर रोक लगाई गई है. कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि उसे इस दौरान 594 शिकायत मिलीं थी, जिन पर कंपनी ने कार्रवाई की है. इनमें से ज्यादातर अकाउंट्स को ऑटोमैटिक या फिर बल्क मैसेज की वजह से सस्पेंड किए गए हैं.

कंपनी ने इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) नियमों का पालन करते हुए 16 जून से 31 जुलाई की 46 दिनों की अवधि के लिए अपनी दूसरी मासिक अनुपालन रिपोर्ट जारी की है. कंपनी ने बताया कि जिन अकाउंट्स पर पाबंदी लगाई गई है.

(ये भी पढ़ें- मोबाइल यूज़र्स ध्यान दें! आज से बदल जाएंगे 5 बड़े नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर)

उनमें से उनमें से 95 फीसदी से अधिक अकाउंट्स स्पैम मैसेज का इस्तेमाल गलत तरीके से कर रहे थे. वहीं फेसबुक ने बताया कि 16 जून से 31 जुलाई के बीच 1,504 और इंस्टाग्राम पर 265 शिकायतें मिलीं और उसने उन सभी पर कार्रवाई की है.

(ये भी पढ़ें- काम की बात! WhatsApp में किसी की चैट बॉक्स खोले बिना भी पढ़ सकते हैं Message, जानें ट्रिक)

15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख अकाउंट हुए बैन
इससे पहले कंपनी ने पिछले महीने अपनी अपनी रिपोर्ट में कहा था कि उसने 15 मई से 15 जून के बीच भारत में कम से कम 20 लाख अकाउंट को बैन कर दिया है. जुलाई महीने में सर्च इंजन गूगल ने कहा था उसने मई और जून महीने में मिलने वाली शिकायतों के आधार पर 1.5 लाख से अधिक कंटेंट को हटा दिया है. इनमें 98 फीसदी से अधिक कॉपीराइट से जुड़े हुए थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here