benefits of cloves: सोने से पहले यह पुरुष चबा लें 3 लौंग, फायदे चौंका देंगे!

0
28

[ad_1]

benefits of cloves: हम आपके लिए लेकर आए हैं लौंग के फायदे. वैसे तो लौंग का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है, लेकिन इसका सीधा सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. आयुर्वेद के अनुसार, लौंग प्रमुख तौर पर पाचन शक्ति को बढ़ाने का काम करती है. लौंग हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करती है और शरीर में हुए जख्मों को भरने में भी मददगार है. जिन लोगों के लिए पेट फूलने जैसी दिक्कतें हैं वह लौंग का सेवन जरूर करें, आराम मिलता है. 

लौंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in Cloves)
लौंग में विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व शामिल हैं. इसके अलावा विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व भी हमें लौंग से मिलते हैं. 

सेहत के लिए क्यों खास है लौंग का सेवन
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मल्तानी के अनुसार, लौंग फाइबर से भरा होता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा डायबिटीज मरीजों के लिए लौंग खाना चाहिए. इससे फायदा मिलता है. लौंग का सेवन पुरुषों के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकती है. 

रात को सोने से पहले करें सेवन
अगर आप रोज रात को सोते समय 3 लौंग खाकर एक गिलास गुनगुना पानी पी लेते हैं, तो इससे पेट संबंधी कई रोग दूर हो जाते हैं.

पुरुषों के लिए फायदेमंद है लौंग
लौंग का सेवन पुरुषों के लिए फायदेमंद है. इसके सेवन से यौन संबंधित समस्या खत्म होती हैं. जिन पुरुषों को यौन संबंधित कोई समस्या है, उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज से भरपूर होता है. यह सभी यौन सेहत के लिए जरूरी तत्व माने जाते हैं. 

आयुर्वेदाचार्य की देखरेख में करें लौंग का सेवन
लौंग का सेवन करने से स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. हालांकि आपको अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा में इसके सेवन से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन गड़बड़ा सकता है, इसलिए लौंग और इससे जुड़े प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किसी आर्युवेदाचार्य की देखरेख में ही करना चाहिए.

ये भी पढ़ें; Vitamin A for health: आंखों और हड्डियों को कमजोर कर देती है विटामिन A की कमी, इन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here