B’day Spcl: भारतीय गेंदबाज, जिसने इंग्‍लैंड के खिलाफ एक पारी में 8 विकेट लेकर मचा दी थी सनसनी

0
26

[ad_1]

नई दिल्‍ली. भारत की पूर्व दिग्‍गज महिला गेंदबाज नीतू डेविड (Neetu david) आज अपना 44वां जन्‍मदिन मना रही हैं. बीसीसीआई महिला चयन समिति की अध्‍यक्ष और पूर्व बाएं हाथ की स्पिनर नीतू के भारत के लिए 10 टेस्‍ट और 97 वनडे मैच खेले हैं और कुल 107 इंटरनेशनल मैचों की भारत की इस दिग्‍गज महिला खिलाड़ी ने कई बड़े बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए. 1 सितंबर 1977 को कानपुर में जन्‍मीं नीतू टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली तीसरी भारतीय महिला गेंदबाज हैं.

उनके नाम 10 टेस्‍ट मैच की 16 पारियों में 41 विकेट है. वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली दूसरी भारतीय महिला गेंदबाज हैं. उन्‍होंने 97 मैचों में 141 विकेट लिए थे. नीतू वनडे क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाली पहली भारतीय महिला गेंदबाज भी थीं.

उनके इन रिकॉर्ड्स से ज्‍यादा चर्चा आज भी उनकी उस एक पारी की होती है, जिसने पूरी दुनिया में सनसनी मचा दी थी. नीतू ने इंग्‍लैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ एक की पारी में 8 विकेट लिए थे. नीतू की ऐसी घातक गेंदबाजी के कारण इस मैच को जीतने में इंग्‍लैंड के पसीने छूट गए थे. इंग्‍लैंड ने 2 रन से मुकाबला जीता था.

53 रन पर लिए 8 बड़े विकेट
1995 में जमदेशपुर में खेले गए इस मुकाबले में इंग्‍लैंड की तरफ से जेनेट एन ब्रिटिन, हेलेन क्लेयर प्लिमर जैसी अनुभवी खिलाड़ी मैदान पर उतरी थी, मगर भारतीय गेंदबाजों के आगे इंग्लिश टीम की पहली पारी महज 196 रन पर सिमट गई. जवाब में भारत ने 263 रन बनाकर बढ़त हासिल कर ली. दूसरी पारी में नीतू ने 1.68 की इकोनॉमी से गेंदबाजी करते हुए 53 रन पर 8 विकेट लिए और पूरी इंग्लिश टीम को 194 रन पर समेट दिया. भारत के पास मुकाबला जीतने का मौका था, मगर बल्‍लेबाजों ने निराश किया और 2 रन से भारत को मुकाबला गंवाना पड़ा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here