टिप्स एंड ट्रिक्स: SMS के जरिए एसबीआई कार्ड को कैसे करें ब्लॉक

0
38

[ad_1]

नई दिल्ली. मौजूदा दौर में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का चलन आम हो चला है. इसके जरिए शॉपिंग करने पर आप कुछ रिवार्ड्स और कैशबैक ऑफर का लाभ भी उठा सकते हैं. इससे न केवल आपके द्वारा पेमेंट किए गए कुछ पैसे वापस पा सकते हैं, बल्कि आपको टिकट, वाउचर आदि के लिए बाद में उन्हें रिडीम कर सकते हैं. कैश नहीं होने पर भी इसके जरिए हम अपनी पसंदीदा चीज को खरीद लेते हैं. हालांकि हल्की सी चूक करते हैं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है.

यदि आपका डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड गिर जाता है या खो जाता है तो उसे तुरंत ब्लॉक कराना चाहिए अन्यथा कोई भी उसका दुरुपयोग कर आपके पैसे निकाल सकता है. कॉन्टैक्टलेस टेक्नोलॉजी वाले कार्ड में तो पिन की जरूरत नहीं होती है.

SMS के जरिए भी ब्लॉक होता है कार्ड
अगर आप क्रेडिट कार्ड खो गया है या किसी ने चोरी कर लिया है तो आप कई तरीके से कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि एक एसएमएस के जरिए भी अपने कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं. बता दें कि कार्ड को ब्लाॅक करने के लिए BLOCK और कार्ड के आखिरी 4 डिजिट लिखकर 5676791 पर SMS करना होगा.

कॉन्टैक्टलेस कार्ड से 5 हजार रुपये तक का पेमेंट करने पर पिन जरूरी नहीं
बता दें कि कॉन्टैक्टलेस टेक्नोलॉजी से लैस कार्ड में ‘टैप एंड पे’ की सुविधा भी मिलती है यानी कार्ड को स्वाइप किए बिना पीओएस मशीन पर केवल टैप करके पेमेंट किया जा सकता है. कॉन्टैक्टलेस कार्ड से बिना पिन डाले 5 हजार रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here