Tokyo Paralympics 2020: पैरालंपिक्स में भारत का शानदार प्रदर्शन, ऊंची कूद में एक साथ आए दो मेडल

0
27

[ad_1]

नई दिल्ली: टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में भारत का शानदार प्रदर्शन अभी भी जारी है. भारतीय खिलाड़ियों के लिए मंगलवार का दिन भी काफी अच्छा रहा. भारत के सिंघराज अधाना ने आज सुबह शूटिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इसके बाद अब ऊंची कूद में भारत के मरियप्पन थंगावेलु ने सिल्वर और इसी कैटेगरी में शरद कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है. 

एक साथ आए दो मेडल 

टोक्यो पैरालंपिक्स में भारत को ऊंची कूद टी63 स्पर्धा में मरियप्पन थंगावेलु और शरद कुमार ने एक साथ दो मेडल जिताए. मरियप्पन ने सिल्वर मेडल पर अपना कब्जा करने के लिए 1.86 मीटर जबकि शरद ने 1.83 मीटर की जंप लगाकर ब्रॉन्ज जीता. वहीं अमेरिका के सैम क्रू 1.88 की जंप लगाकर गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे.

 

ऊंची कूद में हो चुके हैं अब 3 मेडल 

टोक्यो पैरालंपिक में की ऊंची कूद प्रतियोगिता में भारत के नाम अब कुल 3 मेडल हो चुके हैं. मरियप्पन थंगावेलु और शरद कुमार से पहले भारत के निषाद कुमार ने टी47 कैटेगरी में सिल्वर जीता था. इन खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के चलते एक बार फिर से पूरे देश को जश्न मनाने का मौका मिल गया है. 

मरियप्पन थंगावेलु ने जीता लगातार दूसरा मेडल

मरियप्पन थंगावेलु के लिए ये लगातार दूसरा पैरालंपिक मेडल है. उन्होंने इससे पहले रियो खेलों के दौरान गोल्ड पर कब्जा किया था. वो ऐसा करने वाले भारत के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं. उनसे पहले भाला फेंक पैरा एथलीट देवेंद्र झाझरिया ने 2004 और फिर 2016 में ये कारनामा किया था. बता दें कि देवेंद्र ने इस साल भी सिल्वर पर कब्जा कर अपना तीसरा ओलंपिक मेडल जीता है. इसी के साथ भारत के नाम इस साल अबतक कुल 10 मेडल हो गए हैं. भारत के खाते में अब 2 गोल्ड, 5 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल हैं. ये ओलंपिक में भारत का अबतक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है. 

पीएम ने भी दी बधाई

जैसे ही पैरालंपिक गेम्स में मरियप्पन थंगावेलु और शरद कुमार ने अपने नाम दो मेडल किए तभी पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी ने इन दोनों ही खिलाड़ियों के साथ अलग-अलग फोटो ट्विटर पर पोस्ट कर इन्हें बधाई दी.    

 

 

 

 

VIDEO-

 

 



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here