IPL की नई टीम का टेंडर जारी, जानिए BCCI ने क्या शर्तें रखी हैं?

0
16

[ad_1]

नई दिल्ली. IPL के 15वें सीजन को लेकर बड़ा अपडेट आया है. अगले सीजन में आईपीएल में 2 और नई टीमें खेलती दिखेंगी जिसमें से एक का टेंडर बीसीसीआई ने मंगलवार को जारी कर दिया. टेंडर खरीदने की आखिरी तारीख 5 अक्टूबर तय की गई है. बीसीसीआई के मुताबिक, टेंडर डॉक्यूमेंट को 10 लाख रुपए में खरीदा जा सकता है. इसमें टीम को खरीदने की पात्रता, बोली लगाने की प्रक्रिया, प्रस्तावित नई टीमों के अधिकारों से जु़ड़ी तमाम जानकारी रहेगी. बीसीसीआई के मुताबिक, बोली जमा करने के इच्छुक किसी भी कंपनी को इन्विटेशन टू टेंडर यानी आईटीटी खरीदना जरूरी होगा.

हालांकि, सिर्फ दस्तावेज खरीदने भर से ही कोई आईपीएल टीम की बोली लगाने के लिए हकदार नहीं हो जाएगा. उसे बाकी शर्तों और मापदंडों का पालन करना होगा. इतना ही नहीं, बीसीसीआई के पास बिना कोई कारण बताए किसी भी स्तर पर बोली प्रक्रिया को रद्द या संशोधित करने का अधिकार होगा.

IPL की नई टीमों का बेस प्राइस 2000 करोड़!
जानकारी के मुताबिक, बोर्ड ने एक टीम का बेस प्राइज लगभग 2 हजार करोड़ रुपये रखा है. ऐसे में उसे 2 टीमों से लगभग 5 हजार करोड़ रुपये मिल सकते हैं. अगले सीजन से 60 की जगह 74 मैच खेले जाएंगे. मौजूदा सीजन के बचे 31 मुकाबले 19 सितंबर से यूएई में होने हैं. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की हाल की बैठक के दौरान इसकी बोली प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया गया था. बीसीसीआई के एक सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा था कि पहले 2 नई टीमों का बेस प्राइस 1700 करोड़ रुपये रखने पर विचार किया जा रहा था, लेकिन अब आधार मूल्य 2000 करोड़ रुपये रखा जाएगा.

बोर्ड से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, नई टीम को खरीदने से जुड़ी बोली प्रक्रिया में सालाना 3000 करोड़ रुपये या इससे अधिक का टर्न ओवर रखने वाली कंपनियों को शामिल होने की अनुमति दी जाएगी. यही नहीं बीसीसीआई कंपनियों के समूह को भी टीम खरीदने के लिए मंजूरी देने के बारे में विचार कर रहा है. अगर तीन कंपनियां साथ में आकर एक टीम के लिए बोली लगाना चाहती हैं तो बीसीसीआई को इससे कोई परेशानी नहीं होगी. बोर्ड को उम्मीद है कि इसके जरिए उससे और अधिक राजस्व मिल जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here