IND vs ENG: टीम इंडिया पर सीरीज हारने का खतरा! ओवल और मैनचेस्टर दोनों वेन्यू पर रिकॉर्ड खराब

0
19

[ad_1]

नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) ने टेस्ट सीरीज में अच्छी शुरुआत की थी. टीम पहला टेस्ट (ENG vs IND) जीतने के नजदीक पहुंच गई थी. लेकिन बारिश के कारण ऐसा नहीं हो सका. लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में टीम को अंतिम दिन जीत मिली. लेकिन तीसरे टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड ने शानदार वापसी की और पारी से जीत हासिल की. पांच मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबर है. चौथा टेस्ट 2 सितंबर से ओवल में खेला जाना है. लेकिन इस मैदान का रिकॉर्ड टीम इंडिया के लिहाज से बेहद खराब है.

ओवल मैदान की बात की जाए तो टीम इंडिया ने यहां अब तक 13 टेस्ट खेले हैं. टीम को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है, जबकि 5 मैच टीम ने गंवाए हैं. 7 मुकाबले ड्रॉ रहे. लेकिन मैदान पर खेले गए अंतिम तीनों टेस्ट की बात करें तो तीनों में टीम इंडिया हारी है. दो टेस्ट में तो उसे पारी की हार झेलनी पड़ी. हालांकि 2018 में खेला गया मुकाबला केएल राहुल और ऋषभ पंत के लिए यादगार रहा था.

पंत और राहुल ने लगाया था शतक

2018 में हुए टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड ने 332 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम 292 रन पर सिमट गई थी. रवींद्र जडेजा ने नाबाद 86, हनुमा विहारी ने 56 और कप्तान विराट कोहली ने 49 रन बनाए. इंग्लैंड ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 423 रन बनाकर घोषित कर दी. इस तरह से भारत को 464 रन का विशाल लक्ष्य मिला था. कोहली, पुजारा और विहारी खाता नहीं खोल सके. धवन ने एक रन बनाए थे. लेकिन केएल राहुल ने 149 और ऋषभ पंत ने 114 रन बनाकर स्काेर 345 रन तक पहुंचाया था. ऐसे में टीम को इसी तरह का संघर्ष दिखाने की जरूरत है.

राहुल द्रविड़ ने जड़ा है 2 शतक

ओवल पर भारतीय बल्लेबाजी की बात करें तो पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने 2 शतक के साथ सबसे अधिक 443 रन बनाए हैं. अन्य कोई भारतीय यहां 2 शतक नहीं लगा सका है. इसके अलावा रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर, विजय मर्चेंट, कपिल देव, केएल राहुल, अनिल कुंबले और ऋषभ पंत ने एक-एक शतक लगाया है. कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. वे यहां 2 टेस्ट की 4 पारियों में 19 की औसत से सिर्फ 75 रन बना सके हैं. 49 रन उनका सबसे बड़ा स्कोर है.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: बीसीसीआई को 2 टीमों से मिल सकते हैं 5 हजार करोड़, अगले सीजन से होंगे 74 मैच

यह भी पढ़ें: PAK vs NZ: पाकिस्तान में फैंस अब स्टेडियम में देख सकेंगे मैच, लेकिन इस नियम काे मानना होगा

85 साल में मैनचेस्टर में नहीं जीता है भारत

टीम इंडिया को अंतिम टेस्ट 10 सितंबर से मैनचेस्टर में खेलना है. यहां का रिकॉर्ड भी टीम इंडिया के लिहाज से अच्छा नहीं है. टीम ने यहां 1936 से अब तक यानी 85 साल में 9 टेस्ट खेले हैं. एक में भी टीम को जीत नहीं मिली है. 4 मुकाबले टीम ने गंवाए हैं, जबकि 5 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. 2014 में खेले गए अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को पारी और 54 रन से शिकस्त दी थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here