HBD जवागल श्रीनाथ: ‘इंजीनियर’ जो बना सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप मैच खेलने वाला भारतीय गेंदबाज

0
18

[ad_1]

नई दिल्ली. खेल और पढ़ाई का संगम कम ही देखने को मिलता है लेकिन कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्होंने अच्छी-खासी पढ़ाई के बाद अपना करियर खेल के मैदान पर बनाया. ऐसे ही एक क्रिकेटर हैं जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath), जिन्होंने इंजीनियरिंग की और फिर क्रिकेट के मैदान पर कई रिकॉर्ड बनाए. ‘मैसूर एक्सप्रेस’ से मशहूर श्रीनाथ सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप मैच खेलने वाले भारतीय गेंदबाज भी हैं.

जवागल श्रीनाथ 31 अगस्त साल 1969 को कर्नाटक के मैसूर जिले में पैदा हुए थे. उन्होंने इंस्ट्रूमेंट इंजीनियरिंग में डिग्री ली और बाद में क्रिकेट के मैदान पर अपना करियर बनाया. श्रीनाथ ने अपने करियर में सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप खेलने का भारतीय रिकॉर्ड भी बनाया. उनके नाम बतौर भारतीय गेंदबाज सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है. वह साल 1992, 1996, 1999 और 2003 में 50-50 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रहे.

इसे भी पढ़ें, विराट कोहली और जो रूट में क्या है बड़ा अंतर? आकाश चोपड़ा ने बताया

श्रीनाथ ने वर्ल्ड कप में कुल 34 मैच खेले. उनसे ऊपर सचिन तेंदुलकर का नाम आता है जो भारत के लिए रिकॉर्ड 45 वर्ल्ड कप मैचों का हिस्सा रहे. हालांकि गेंदबाज के तौर पर भारतीय रिकॉर्ड श्रीनाथ के नाम दर्ज है. उन्होंने वर्ल्ड कप में 44 विकेट झटके, जो भारत के लिए सर्वाधिक है.

उन्होंने साल 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का मन बना लिया था लेकिन फिर सौरव गांगुली के कहने पर 2003 वर्ल्ड कप का भी हिस्सा रहे. श्रीनाथ तब गांगुली और भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की उम्मीदों पर भी खरा उतरे और 2003 वर्ल्ड कप में खेलते हुए भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए थे. श्रीनाथ ने अपने करियर में 67 टेस्ट और 229 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. उनके नाम टेस्ट में 236 और वनडे में कुल 315 विकेट दर्ज हैं. इसके अलावा 147 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 533 विकेट भी झटके.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here