acne removal remedies: मुंहासे हटाकर चेहरे की चमक वापस लाएंगे ये घरेलू उपाय, खिले उठेगी स्किन

0
29

[ad_1]

acne removal remedies: अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. स्किन प्रॉब्लम में मुंहासे होना आम बात है. इससे छुटकारा पाना काफी मुश्किल होता है. हम देखते हैं कि मुंहासे हटाने के लिए लोग बाजार के बहुत से प्रोडक्ट्स पर पैसा खर्च करते हैं. फिर भी समस्या खत्म नहीं होती है.

ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं. इस खबर में हम आपके लिए उन चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो न सिर्फ मुंहासों को बल्कि मुंहासों के निशान भी दूर करने में मदद करेंगे.

चेहरे पर क्यों आते हैं मुंहासे (cause of acne)
स्किन एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आमतौर पर त्वचा पर मौजूद ऑयल ग्रंथियां स्किन को ऑयली बनाए रखती हैं, जिसके कारण स्किन मुलायम और सुरक्षित रहती है, लेकिन जब इन ग्रंथियों में तेल सामान्य से ज्यादा बनने लगता है तो त्वचा की बाहरी सतह कई बार ब्लॉक हो जाती है तो ये तेल स्किन से बाहर ​नहीं निकल पाता. ऐसे में ग्रंथियों में कीटाणु पनपकर इंफेक्शन पैदा करते हैं, जो मुंहासों के रूप में चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर नजर आते हैं. इसके अलावा पिंपल्स की वजह हॉर्मोनल बदलाव को भी माना जाता है. 

मुंहासे हटाने के लिए घरेलू उपाय (home remedies to get rid of acne)

1. हल्दी-एलोवेरा
हल्दी और एलोवेरा स्किन के लिए बेहद लाभकारी हैं. ये एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. हल्दी त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. आप हल्दी और एलोवेरा को मिक्स कर सीधे चेहरे पर लगाएं.  ये पैक आपकी त्वचा को साफ करने और निशान दूर करने में मदद करता है. 

2. नीम-गुलाब जल 
नीम का इस्तेमाल त्वचा और बालों की देखभाल के लिए किया जा सकता है. मुंहासों के लिए आप नीम के पत्तों का पेस्ट बनाएं और इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें. इससे मुंहासे दूर होते हैं.

3. शहद-पुदीना
पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से मुंहासों के निशान दूर होने में मदद मिलती है.

4. मुल्तानी मिट्टी-गुलाब जल 
मुल्तानी मिट्टी से स्किन के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है. यह एक प्रसिद्ध सामग्री है. इसे गुलाब जल और नींबू की कुछ बूंदों के साथ में मिलाकर लगाया जाता है. ये मुंहासे और निशानों को दूर करने में मदद करता है.

5. शहद-लहसुन
लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं. लहसुन और शहद को पीसकर रुई के फाहे से प्रभावित हिस्से पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें. इससे त्वचा साफ रखने में मदद मिलती है. 

ये भी पढ़ें: benefits of curd: इन चीजों के साथ करें दही का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेगा दोगुना फायदा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here