Tokyo Paralympics: गोल्डन गर्ल अवनि लेखरा को बधाइयों का तांता, राहुल गांधी और अशोक गहलोत ने कहा- गर्व है

0
29

[ad_1]

जयपुर. टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में शूटिंग में सोना जीतकर (Gold Medal)  गोल्डन गर्ल बनीं अवनि लेखरा (Golden Girl Avani Lekhara) ने जता दिया कि कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो ‘कुछ भी असंभव’ नहीं है. साल 2012 में एक्सीडेंट के बाद अवनी व्हीलचेयर पर आ गई थीं, लेकिन उन्होंने निशानेबाजी के खेल को न सिर्फ अपना शौक, बल्कि प्रोफेशन भी बना लिया था. कोरोना काल में भी वह अपने घर पर रहकर पैरालंपिक की तैयारियों में जुटी रही. अवनि का सपना था कि वह पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीते. अवनि की जिद और जुनून ने उनके इस सपने को पूरा कर दिया. उन्‍होंने पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर नया इतिहास लिखा है.

अवनी लेखरा के गोल्ड मेडल जीतते ही बधाई देने वालों का तांता लग गया है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर सीएम अशोक गहलोत तक ने उनको बधाई दी है. अवनि के घर पर जोरदार जश्न का माहौल है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर अवनी को बधाई देते हुए कहा, ‘सुबह की शुरुआत खुशखबरी के साथ हुई. बड़ी बधाई! एक और बेटी ने भारत को गौरवान्वित किया है.’ सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा, ‘महिलाओं की 10 मीटर एआर स्टैंडिंग एसएच1 फाइनल में इतिहास रचते हुए उनका शानदार प्रदर्शन है. पूरे देश को उन पर बहुत गर्व है. भारतीय खेलों के लिए बहुत अच्छा दिन है.’ राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने भी पैरा ओलंपिक में निशानेबाजी में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतने पर अवनि को बधाई देते हुए कहा कि पूरा देश आपकी जय-जयकार कर रहा है और आपकी उपलब्धि आने वाले वर्षों में राजस्थान खेलों के लिए एक चमकते सितारे के रूप में काम करेगी.

Rajasthan News Live Updates: टोक्‍यो पैरालंपिक में राजस्थान की बेटी अवनी लेखरा ने जीता गोल्ड मेडल

विश्व कप में भी दिखा चुकी हैं कमाल
अवनी राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कई मेडल जीत चुकी हैं. विश्व कप के 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में जयपुर की पैरा निशानेबाज अवनी लेखरा ने रजत पदक जीतने का गौरव हासिल किया था. राजस्थान में पिछले काफी समय से महिला खिलाड़ी अपनी प्रतिभा के दम पर नित नए आयाम गढ़ रही हैं. टोक्यो पैरालंपिक में अवनि लेखरा ने महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में पहला स्थान प्राप्त किया है. अवनि लेखरा ने इस इवेंट के क्वालीफिकेशन राउंड में 21 शूटर में सातवें स्थान पर रहकर फाइनल में एंट्री ली थी. अवनी ने 60 सीरीज के छह शॉट के बाद 621.7 का स्कोर बनाया. यह शीर्ष आठ निशानेबाजों में श्रेष्ठ था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here