benefits of curd: इन चीजों के साथ करें दही का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेगा दोगुना फायदा

0
38

[ad_1]

benefits of curd: आम तौर पर दही का सेवन डाइजेशन सिस्टम ठीक रखने के लिए किया जाता है, लेकिन अगर हम कुछ चीजों को दही (Yoghurt) के साथ मिलाकर प्रयोग करें तो सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं (Problems) को दूर कर सकते हैं. दही (Yoghurt) में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है, जो एक हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं. इसमें लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस भी पाया जाता है जो इसे सुपर फूड (super food)  की कैटेगरी में ले जाता है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, दही शरीर को तरोताजा रखने में भी मदद करता है. खासकर जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां रहती हैं, उन्हें डॉक्टर दही खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि दही का सेवन (yogurt consumption) ऐसे लोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

दही का इन चीजों के साथ करें सेवन (Consume curd with these things)

1. काली मिर्च के साथ दही का सेवन
अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो दही में काली मिर्च मिलाकर खाएं. दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और काली मिर्च में मौजूद पाईपेरिन कब्ज की समस्या को दूर करने में कारगर है.

2. जीरे के साथ दही का सेवन
अगर आपका वजन बढ़ गया है और आप उसे कम करना चाहते हैं तो दही में जीरा को मिलाकर खाएं. जीरा को आप भूनकर और हल्का दरबरा पीसकर दही में मिला लें और एक गिलास रोज पिएं. ऐसा करने से वजन कम कर सकते हैं.

3. शहद के साथ दही का सेवन
अगर आपको मुंह में छाले हो जाते हैं तो आप दही में एक चम्मच शहद मिलाकर खाएं. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो घाव को भरने में मदद करते हैं. इसके अलावा ये पेट को भी ठंडा करता है.

4. सेंधा नमक के साथ दही का सेवन
एसिडिटी की समस्या से राहत के लिए दही में सेंधा नमक मिलाकर खाएं. ये शरीर में एसिड लेवल बैलेंस करता है और एसिडिटी में फायदा पहुंचाता है.

5.अजवाइन के साथ दही का सेवन
अगर किसी के दांत में दर्द है तो वो दही और अजवाइन को एक साथ मिलाकर खा लें. इससे दांतों का दर्द दूर करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें; benefits of greens Leafy: मेथी, पालक समेत ये 5 साग सेहत के लिए हैं वरदान, वजन होगा कम, मिलेंगे कमाल के फायदे



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here