Scars Removal: घर बैठे हटाएं जलने और चोट के निशान, ये आयुर्वेदिक उपाय आएगा काम

0
21

[ad_1]

चोट लगने या त्वचा जल जाने के बाद उस जगह निशान रह जाते हैं. चोट या जलने के निशान इतने गहरे और जिद्दी होते हैं कि आपकी त्वचा का आकर्षण कम कर देते हैं. लेकिन चोट या जलने के निशान को हटाने का उपाय लेकर हम आए हैं. गहरे निशान या डार्क सर्कल मिटाने (Dark Circles Removal) का यह उपाय काफी असरदार और आसान है. आप घर बैठे हुए आराम से चोट या जलने के निशानों से छुटकारा (Scars Treatment) पा सकते हैं.

चोट या जलने के निशान हटाने का तरीका (Home Remedy of Injury and Burnt Scars)
आयुर्वेद के मुताबिक, त्वचा से चोट या जलने का निशान हटाने के लिए हल्दी और सरसों का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे इन निशानों को हल्का करने में मदद मिलती है और आपकी त्वचा बेदाग होने लगती है. आइए, जलने व चोट के निशान मिटाने के लिए सरसों व हल्दी का उपयोग जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Cracked Heels Home Remedy: कटी-फटी एड़ियों को झट से ठीक कर देते हैं ये 3 उपाय, जानें ट्रीटमेंट

Burnt Scars Remove: जलने का निशान कैसे हटाएं?
गर्म पानी या किसी गर्म चीज के संपर्क में आने पर त्वचा जल जाती है और त्वचा डैमेज हो जाती है. इस चोट के ठीक होने के बाद वहां पर काला निशान रह जाता है. इस जलने के निशान को हटाने के लिए हल्दी में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं. इससे त्वचा की कोशिकाएं ठीक होने लगेंगी और निशान हल्का होने लगेगा. जलने का निशान मिटाने के इस घरेलू उपाय को नियमित इस्तेमाल करने पर जलने का निशान पूरी तरह गायब हो जाएगा. अगर जलने का निशान काफी पुराना है, तो हल्दी और एलोवेरा जेल के साथ इसमें सरसों का तेल भी मिला लें.

ये भी पढ़ें: Night Shower: जो लोग रात में नहाते हैं, उन्हें मिलते हैं ये कमाल के फायदे, आप जानते हैं क्या?

Dark Circles Removal: डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय
आंखों के नीचे की त्वचा से नमी और पोषण चले जाने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं. लेकिन, डार्क सर्कल हटाने के लिए आप इस आयुर्वेदिक उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको 1/4 चम्मच हल्दी के साथ 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दही मिलाएं. इस मिक्सर को आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं और 20 से 25 मिनट सूखने दें. इसके बाद साफ पानी से धो लें. एक दिन छोड़कर इस उपाय का इस्तेमाल किया जा सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here