कल रक्षाबंधन का त्योहार, घर से निकलने से पहले जान लें दिल्ली मेट्रो की टाइमिंग

0
24

[ad_1]

Raksha Bandhan 2021: कल देशभर में भाई-बहन का पर्व रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा. इस बीच दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने अलग-अलग लाइन पर मेट्रो के टाइमिंग की घोषणा की है. दिल्ली मेट्रो ने अपने एक बयान में कहा कि कल पिंक लाइन पर सुबह 6:30 बजे, मैजेंटा लाइन पर सुबर 6 बजे और रेड लाइन एक्सटेंशन पर सुबह 5:30 बजे तो वहीं ब्लू लाइन एक्टेंशन पर सुबह 6 बजे से सर्विस शुरू हो जाएगी.

रक्षाबंधन से जुड़ी खास बातें

हिंदी पंचांग के अनुसार, कल 22 अगस्त को सावन मास की पूर्णिमा तिथि है. सावन पूर्णिमा की तिथि हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण होती है.  इस तिथि को भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन का त्योहार पूरे देश में मनाया जाता है. बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं. पूरे 50 साल बाद इस बार के रक्षा बंधन पर यह चार विशिष्ट योग बन रहें हैं. ऐसे में इस रक्षा बंधन का माहात्म्य अतुलनीय है. इस लिए बहनें भाई को राखी बांधने से पहले ये काम जरूर कर लें.

राखी बंधने से पहले करें ये काम

इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया नहीं रहेगा. बहनें सूर्योदय के बाद कभी भी अपने भाइयों को राखी बांध सकती हैं. लेकिन इससे पहले बहनों को चहिये कि वे राखी को भगवान को अर्पित करें. हिंदू धर्म शास्त्र के मुताबिक, सबसे पहले देवताओं को राखी बांधकर उनको भोग लगाना चाहिए. तत्पश्चात भाइयों को राखी बांधें. धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और बहनों को मनवांछित वरदान देते हैं. भाइयों का घर धन-दौलत से भर देते हैं.

सबसे पहले राखी भगवान श्री गणेश जी को बांधना चाहिए. उसके बाद एनी देवताओं को जैसे भगवान विष्णु, भगवान शिव,भगवान श्री कृष्ण, भगवान श्री राम, भगवान हनुमान और अपने ईष्ट देव को राखी अर्पित करें के बाद ही भाइयों को राखी बांधें.

Raksha Bandhan 2021: कल का रक्षाबंधन इन 5 चीजों के बिना रहेगा अधूरा, जानें राखी बांधने का मंत्र व शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan Outfits: Deepika Padukone से लेकर Sara Ali Khan तक, बॉलीवुड हसीनाओं के वो 8 एथनिक आउटफिट जो रक्षा बंधन पर देंगे आपको ग्लैमरस लुक

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here