इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी ने पीया गांजा, लगा बैन, फिर की ऐसी धमाकेदार वापसी…हर कोई देखकर रह गया था दंग

0
18

[ad_1]

नई दिल्ली. 102 टेस्ट मैच, 5200 रन, 14 शतक. इंटरनेशनल क्रिकेट में 528 विकेट. कुछ ऐसा रहा है इंग्लैंड (England Cricket Team) के दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम (Ian Botham) का करियर. इंग्लैंड के इस दिग्गज खिलाड़ी ने गेंद और बल्ले के दम पर अपनी टीम को कई मैच जिताए लेकिन ये ऑलराउंडर कई विवादों में भी घिरा रहा. बता दें इयान बॉथम के लिए 21 अगस्त तारीख बेहद खास है क्योंकि आज ही के दिन 35 साल पहले इस ऑलराउंडर ने बैन के बाद वापसी की थी. वापसी भी ऐसी कि उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड ही अपने नाम कर लिया. दरअसल इयान बॉथम पर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने पूरे 2 महीने का बैन लगाया था. बैन की वजह थी बॉथम का गांजा पीना.

साल 1986 में इयान बॉथम (Ian Botham Career) ने गांजा पीने की बात स्वीकार की थी जिसके बाद इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें 2 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया था. लेकिन 2 महीने बाद 21 अगस्त को बॉथम ने एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर कदम रखा. मैच था ओवल में और विरोधी टीम थी न्यूजीलैंड. बॉथम ने जिस तरह की वापसी मैदान पर की थी वो किसी फिल्मी स्क्रिप्ट से कम नहीं है. बॉथम ने अपनी पहली ही गेंद पर ब्रूस एडगर को आउट किया और फिर अगले ओवर में वो जेफ क्रो का विकेट भी ले गए. इन दो विकेटोंके साथ ही वो उस वक्त के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए. यही नहीं इसी मैच में बॉथम ने 36 गेंदों में ताबड़तोड़ 59 रन भी बनाए. हालांकि बारिश से प्रभावित ये मुकाबला ड्रॉ रहा लेकिन बॉथम अपनी वापसी की वजह से पूरी दुनिया में छा गए.

जब बॉथम ने गावस्कर पर छोड़ दिया कुत्ता
बता दें इयान बॉथम और सुनील गावस्कर समरसेट में साथ ही काउंटी क्रिकेट खेलते थे. बॉथम ने एक दिन मजाक ही मजाक में गावस्कर पर कुत्ता छोड़ दिया. दरअसल गावस्कर कुत्तों से काफी ज्यादा डरते थे और ये बात बॉथम को मालूम थी. एक दिन गावस्कर एक फोन बूथ पर बात कर रहे थे और मौका देखते ही बॉथम ने बूथ के बाहर कुत्ता छोड़ दिया. गावस्कर डर के मारे उसी बूथ के अंदर खड़े रहे और बड़ी गुजारिश के बाद बॉथम ने बूथ के बाहर से कुत्ते को हटाया.

IND VS ENG: जसप्रीत बुमराह के सामने ‘बच्चों की तरह रोने’ लगे थे एंडरसन, फिर दी गालियां!

इयान चैपल से हुई हाथापाई, चेहरा काटने की धमकी दी
एशेज की वजह से अकसर ऑस्ट्रेलियाई और इंग्लैंड के खिलाड़ियों में अकसर ठनी रहती थी. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल और बॉथम के बीच कभी नहीं बनी. साल 1976-77 में इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी और इसी दौरान बॉथम और इयान चैपल का झगड़ा हो गया. बॉथम ने चैपल को बार के अंदर मुक्का मारा और उसके बाद उनका पीछा भी किया. एक हफ्ते बाद बॉथम और चैपल की फिर लड़ाई हुई. बॉथम ने चैपल को कांच के गिलास से उनका चेहरा काटने की धमकी तक दे डाली. साल 2012 में ये दोनों दिग्गज एडिलेड मैदान के बाहर भी भिड़े थे और दोनों ने एक-दूसरे का गला पकड़ लिया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here