World Mosquito Day 2021: मच्छर के काटने पर अपनाएं ये उपाय, ना होगी खुजली और ना पड़ेगा दाग

0
34

[ad_1]

मच्छर काटने के बाद खुजली, जलन या लालिमा आती है. लेकिन जब मच्छर का काटा सही हो जाता है, तो त्वचा पर काले दाग-धब्बे व निशान छोड़ जाता है. जिसे खुद हटने और हल्के होने में कई दिन या महीना लग जाता है. लेकिन, अगर आप मच्छर के काटने पर इन उपायों को अपनाएंगे, तो आपको ना सिर्फ खुजली और जलन से राहत मिलेगी, बल्कि मच्छर के काटने (mosquito bite remedy) की जगह दाग-धब्बे भी नहीं पड़ेंगे.

आपको बता दें कि हर साल 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस (World Mosquito Day 2021 Importance) मनाया जाता है. क्योंकि, यह छोटा-सा जीव कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. इसलिए मच्छरों से बचाव के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें: Cracked Heels Home Remedy: कटी-फटी एड़ियों को झट से ठीक कर देते हैं ये 3 उपाय, जानें ट्रीटमेंट

मच्छर के काटने के बाद पड़ने वाले दाग-धब्बों से बचाव (Home Remedy of marks after mosquito bite)
जब मच्छर के काटने के लक्षण (Mosquito bite symptoms) जैसे खुजली व जलन कम होने लगते हैं, तो उसी जगह पर एक गोलाकार काला धब्बा पड़ने लगता है. जिसे पोस्ट इंफ्लामेटरी हाइपरपिंग्मेंटेशन (post-inflammatory hyperpigmentation) कहा जाता है. जिसे इन उपायों से रोका जा सकता है.

  1. जब भी मच्छर काटे, तो उस जगह पर एलोवेरा जेल (Aloe vera gel on mosquito bite) लगाएं. यह मच्छर के काटने पर होने वाली खुजली और जलन को कम करेगा और त्वचा को जल्दी ठीक होने में मदद करेगा.
  2. जब मच्छर काटने के बाद पहली बार पपड़ी जमने लगे, तो आपको वह जगह एक्सफोलिएट करनी चाहिए. जिससे दाग-धब्बों की आशंका कम हो जाती है और नई हेल्दी स्किन सेल्स का उत्पादन बढ़ता है.
  3. आप स्किन को हील होने में मदद करने के लिए ओटीसी स्कार क्रीम (OTC Scar Cream) का उपयोग भी कर सकते हैं. जो मच्छर के काटने का निशान पड़ने से रोकती है.
  4. जहां मच्छर ने काटा हो, वहां आपको मसाज करनी चाहिए. ताकि ब्लड फ्लो बढ़ सके. ब्लड फ्लो ठीक होने से कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है और निशान व दाग-धब्बों को हल्का कर देता है.
  5. मच्छर के काटने के बाद त्वचा को ठीक होने में नमी की जरूरत होती है. इसलिए आप शिया बटर या नारियल तेल जैसे नैचुरल मॉश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  6. कई बार मच्छर के काटने (Mosquito bite marks) पर होने वाले स्किन इंफेक्शन के कारण भी निशान व काले दाग पड़ जाते हैं. इससे बचाव के लिए आप एंटी-बैक्टीरियल क्रीम या ऑइंटमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  7. जैसे ही मच्छर काटता है, उसमें बहुत ज्यादा खुजली और जलन होने लगती है. त्वचा पर बहुत ज्यादा खुजाने से त्वचा की कोशिकाएं डैमेज हो जाती हैं और काले निशान पड़ जाते हैं. इससे बचाव के लिए आप एंटी-इंच क्रीम या कैलामाइन लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Night Shower: जो लोग रात में नहाते हैं, उन्हें मिलते हैं ये कमाल के फायदे, आप जानते हैं क्या?



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here