Women Belly Fat: महिलाओं को करनी चाहिए ये एक्सरसाइज, घट जाएगी पेट, कमर और कूल्हों की चर्बी

0
27

[ad_1]

महिलाओं का शरीर पुरुषों से काफी अलग होता है. हॉर्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण महिलाओं के शरीर पर काफी फैट चढ़ जाता है. यह चर्बी अक्सर महिलाओं के पेट, कमर और कूल्हों के आसपास जमा होती है. महिलाओं को चर्बी हटाने में बहुत मुश्किल होती है, क्योंकि वे अपने शरीर की फिटनेस के लिए बहुत ज्यादा समय नहीं दे पाती हैं. लेकिन यहां कुछ ऐसी एक्सरसाइज (Fat Burning Exercises for women) बताई जा रही हैं, जिन्हें करने के लिए आपको बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा.

महिलाओं को चर्बी घटाने के लिए करनी चाहिए ये 5 एक्सरसाइज (Exercise to reduce belly fat in women)
फिटनेस ट्रेनर प्रियंका सिंह ने महिलाओं के लिए ऐसी एक्सरसाइज बताई हैं, जो उनके पेट, कमर व कूल्हों आदि से चर्बी को हटा देंगी.

ये भी पढ़ें: Hanuman Phal Benefits: हनुमान फल के अंदर छिपी है बहुत ज्यादा ताकत, इन रोगों से देता है सुरक्षा, अधिकतर लोग हैं इससे अनजान

एक्सरसाइज 1 – इस एक्सरसाइज को करने के लिए मैट पर कमर के बल लेट जाएं. अब कमर से उठते हुए हाथों से पंजों को पकड़ें. इसके बाद वापिस जमीन पर लेट जाएं और दोबारा इसी क्रम को दोहराएं.

एक्सरसाइज 2 – पेट की चर्बी हटाने वाली इस एक्सरसाइज को करने के लिए मैट पर कमर के बल लेट जाएं. इसके बाद कमर से उठते हुए बाएं पैर को भी ऊपर की तरफ उठाएं और दाएं हाथ से बाएं पैर के पंजे को छुएं. इसके बाद वापिस लेट जाएं और दोबारा दाएं पैर को उठाते हुए बाएं हाथ से दाएं पैर के पंजे को छुएं. इसी क्रम को कुछ देर दोहराएं.

एक्सरसाइज 3 – इस फैट बर्निंग एक्सरसाइज को करने के लिए मैट पर कमर के बल लेटकर घुटनों को ऊपर की तरफ उठाएं और तलवों को जमीन पर टिकाएं. अब हाथों को आसमान की तरफ उठाकर रखें और कमर से उठते हुए छाती को घुटनों के पास लाएं. इसी क्रम को कुछ देर दोहराएं.

ये भी पढ़ें: Hing Benefits: कभी नहीं होगी गैस और सिरदर्द की समस्या, अगर ऐसे इस्तेमाल करेंगे हींग

एक्सरसाइज 4 – इस एक्सरसाइज को करने के लिए भी आपको एक्सरसाइज 3 की पोजीशन में लेटना है. मगर आपको कमर उठाते हुए पूरा नहीं बैठना है. बल्कि हाथों को दोनों घुटनों के बीच तक ले जाना है और फिर वापिस लेट जाना है. कुछ देर इसी क्रम को दोहराएं.

एक्सरसाइज 5 – फैट बर्न करने के लिए पांचवी एक्सरसाइज करने के लिए आपको पेट के बल लेटना है. अब अपनी कोहनियों को कंधों के नीचे रखें. इसके बाद पेट को ऊपर की तरफ उठाते हुए शारीरिक भार पंजों और कोहनियों पर टिका लें. इस दौरान अपनी कमर, कूल्हों और गर्दन को एक सीध में रखें. अब एक बार कूल्हों को दायीं तरफ झुकाएं और फिर बायीं तरफ झुकाएं. इसी तरह क्रम को लगातार दोहराते रहें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here