weight loss tips: पुदीना समेत ये तीन जड़ी-बूटियां घटा देंगी आपका वजन, चर्बी भी होगी कम!

0
27

[ad_1]

weight loss tips: अगर आप तेजी से बढ़ रहे मोटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. लोग वजन घटाने के लिए कई दवाओं का उपयोग करते हैं, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वजन घटाने के लिए डाइट का बैलेंस होना बेहद जरूरी है. सिर्फ एक्सरसाइज और दौड़ने से वजन कम नहीं होता.

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, हेल्दी और परमानेंट वेट लॉस के लिए, आपको धैर्य रखने की जरूरी है. आपको एक डेली वर्कआउट रूटीन और एक हेल्दी बैलेंस डाइट बनाए रखनी चाहिए. आयुर्वेद में भी कुछ ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जो आपके वेट लॉस को बढ़ावा दे सकती हैं.

इन तीन चीजों से घटाएं वजन (Lose weight with these three things)

1. मेथी से वजन घटाएं
वजन घटाने में मेथी आपकी मदद करेगी. मेथी के बीज में पानी में घुलनशील घटक-गैलेक्टोमैनन की उपस्थिति भूख को दबाने में मदद करती है. इसके अलावा, यह मेटाबॉलिज्म और पाचन को बढ़ावा देने में मदद करती है. यह फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन तंत्र को मुक्त-कणों क्षति से बचाता है. नियमित तौर पर मेथी का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलेगी.

2. जिनसेंग से वजन कम करें
वजन कम करने में आपकी जिनसेंग भी मदद करेगी. यह एक जड़ी बूटी है, जिसने हाल ही में दुनिया भर में बहुत लोकप्रियता हासिल की है. डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, जिनसेंग चाय पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इसे भूख को कम करने वाला माना जाता है, लेकिन, जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि ये जड़ी-बूटियां तभी काम कर सकती हैं, जब आप एक हेल्दी डाइट का पालन करें और नियमित रूप से व्यायाम करें.

3. पुदीना से वजन कम करें
वजन कम करने में पुदीना भी आपकी मदद करेगा. पेट की समस्याओं को दूर रखने से लेकर फ्रेश ड्रिंक प्रदान करने तक, इस लोकप्रिय पाक जड़ी बूटी के कई लाभ हैं. माना जाता है कि पुदीना भूख को कम करता है और खाने की अवांछित लालसा को दबाता है. इसके अलावा, पुदीना पाचन में सहायक है और शरीर की मेटाबॉलिक दर को ट्रैक पर रखता है. आप पुदीना की चटनी खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: weight loss tips: रात में सोने से पहले इन 3 चीजों का करें सेवन, कम हो जाएगा वजन, पिघल जाएगी चर्बी

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here