देश के कई राज्यों में अगले कुछ दिन तेज बारिश की संभावना, जानें आज के मौसम का अपडेट

0
31

[ad_1]

India Monsoon Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार देश में आज कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है. गंगीय पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड के हिस्सों, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा के कुछ इलाकों, उत्तराखंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 

इसके अलावा झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात क्षेत्र, दक्षिण-पूर्व और पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में भी आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और सौराष्ट्र के साथ साथ आज कच्छ में भी हल्की बारिश की संभावना है.

19 से 23 अगस्त तक इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका 

आईएमडी के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून अब देश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र के राज्यों में हावी हो चुका है जिसके चलते अगले कुछ दिनों में यहां तेज बारिश की आशंका है. आईएमडी ने बताया कि, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 23 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है. साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और पूर्वी राजस्थान में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

मध्य प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी 

आईएमडी ने मध्य प्रदेश के 21 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के अनुसार सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, राजगढ़, विदिशा, रायसेन, होशंगाबाद, बैतूल, धार और नरसिंहपुर जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर सहित राज्य के 10 संभागों में अधिकांश स्थानों पर बारिश या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है.

मध्यप्रदेश में इस महीने में दूसरी बार बारिश का दौर चल रहा है. पहली बार प्रदेश के उत्तरी हिस्से में ग्वालियर व चंबल संभाग में बारिश से तबाही मची थी, जिसमें 24 लोगों की मौत हो गई थी. साहा ने कहा कि मॉनसून अब ग्वालियर और सीधी से गुजर रहा है जिससे नमी आ रही है और बारिश हो रही है. अगले दो से तीन दिनों तक बारिश जारी रहने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें 

जम्मू कश्मीर: पम्पोर में मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेरा, ऑपरेशन जारी

गडकरी ने की नेहरु और वाजपेयी की तारीफ, विपक्ष और सरकार दोनों को आत्ममंथन की सलाह दी

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here