दिल्ली-चंडीगढ़ देश का पहला ई-व्हीकल फ्रेंडली हाईवे बना

0
148

[ad_1]

First E-Vehicle Friendly Highway: केंद्र सरकार पिछले कुछ समय से ऑटो सेक्टर में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने पर जोर देती आ रही है. इसी कड़ी में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए सरकार ने दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे को ई-व्हीकल फ्रेंडली हाईवे के तौर पर तैयार कर लिया है. सरकार के अनुसार ये देश का पहला ई-व्हीकल फ्रेंडली हाईवे है. भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने गुरुवार एक वर्चुअल कार्यक्रम में हरियाणा के कर्ण लेक रिजॉर्ट में अत्याधुनिक चार्जिंग स्टेशन का शुभारंभ किया.

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय की फेम-1 योजना के तहत इस हाइवे पर चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क तैयार किया है. सौर ऊर्जा से चलने वाला ये चार्जिंग स्टेशन हर प्रकार के ई-व्हीकल को चार्ज कर सकता है. 

पीएम मोदी के लक्ष्यों को पाने की दिशा में ये महत्वपूर्ण कदम 

इस अवसर पर महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तय किए गए लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में ये एक बेहद ही महत्वपूर्ण कदम साबित होगा. उन्होंने कहा कि पीएम लगातार राष्ट्रीय सुरक्षा में पर्यावरण सुरक्षा के महत्व पर जोर देते आ रहे हैं और इस दिशा में आज का ये दिन बहुत अहम है. इस मौके पर भारी उद्योग विभाग के सचिव अरुण गोयल और बीएचईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंधन निदेशक डॉ. नलिन सिंघल भी मौजूद थे.

25 से 30 किलोमीटर की दूरी पर लगाए गए हैं चार्जिंग स्टेशन

इसके साथ ही इस दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर अब तक 19 चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किया जा चुका है. ये चार्जिंग स्टेशन 25 से 30 किलोमीटर की दूरी पर लगाए गए हैं. कर्ण लेक रिजॉर्ट पर बनाया गया ये नया ई-चार्जिंग स्टेशन दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे के बीच में स्थित है. साथ ही BHEL इसी साल इस हाईवे पर मौजूद अन्य चार्जिंग स्टेशनों को अपग्रेड करने पर भी काम कर रही है. 

यह भी पढ़ें 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एलान- कुश्ती समेत दो खेलों को गोद लेगी उत्तर प्रदेश सरकार

Exclusive: उत्तर प्रदेश में अगले 15 दिनों में हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार, अमित शाह के आवास पर चली साढे तीन घंटे लंबी बैठक

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here