‘टोक्यो पैरालंपिक में पांच गोल्ड समेत कम से कम 15 मेडल जीतेगा भारत’

0
31

[ad_1]

नई दिल्ली. टोक्यो पैरालंपिक में भारत के दल प्रमुख गुरशरण सिंह का मानना है कि भारत इन खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके पांच गोल्ड समेत कम से कम 15 मेडल जीतेगा. भारत ने नौ खेलों के लिए 54 खिलाड़ियों का दल भेजा है जो अब तक इन खेलों में सबसे बड़ा भारतीय दल है. भारतीय खिलाड़ी पैरा तीरंदाजी, पैरा एथलेटिक्स, पैरा बैडमिंटन, पैरा केनोइंग, पैरा निशानेबाजी, पैरा तैराकी, पैरा पावरलिफ्टिंग, पैरा टेबल टेनिस और पैरा ताइक्वांडो में भाग लेंगे.

भारतीय पैरालंपिक समिति के महासचिव सिंह ने कहा, ”मुझे पूरा यकीन है कि ये हमारे सर्वश्रेष्ठ पैरालंपिक खेल होंगे. हमारे पैरा एथलीटों ने काफी मेहनत की है और उसका नतीजा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में मिल रहा है. वे अच्छा प्रदर्शन करने को बेताब हैं.”

उन्होंने कहा, ”हमें इन खेलों में पांच गोल्ड समेत कम से कम 15 मेडलों की उम्मीद है. हमें पैरा एथलेटिक्स, पैरा बैडमिंटन, पैरा तीरंदाजी और पैरा निशानेबाजी में मेडलों की उम्मीद है.”

नीरज चोपड़ा से आरजे मलिष्का ने मांगी ‘झप्पी’ तो थोड़ा शर्माए, फिर बोले- दूर से ही नमस्ते, देखिए Video

भारत ने 11 पैरालंपिक में चार गोल्ड समेत 12 मेडल जीते हैं. भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक की अगुवाई में पहला दल टोक्यो पहुंच चुका है. भारतीय दल के ध्वजवाहक थंगावेलु मरियप्पन भी टोक्यो पहुंच गए हैं. पिछले खेलों में ऊंची कूद का गोल्ड मेडल जीतने वाले मरियप्पन ने राष्ट्रीय चयन ट्रायल में 1 . 86 मीटर की कूद लगाई थी.

उन्होंने कहा, ”यह रियो के बाद मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. मेरे पैर में 2017 में चोट लगी थी और उससे उबरने में समय लगा. मैं अब खेलों के लिए तैयार हूं और मेरा लक्ष्य गोल्ड मेडल जीतना है.” भारत को दो बार के पैरा भालाफेंक खिलाड़ी देवेंद्र झझारिया से भी मेडल की उम्मीद है. उनके अलावा मौजूदा विश्व चैम्पियन सुंदर सिंह गुर्जर और अजीत सिंह , विश्व चैम्पियन और विश्व रिकॉर्ड धारी संदीप चौधरी और नवदीप सिंह भी पैरा भालाफेंक में भारतीय चुनौती पेश करेंगे.

नीरज चोपड़ा के लिए लड़कियों के किया ‘उड़े जब जब जुल्फें तेरी’ पर डांस, शरमाते रहे चैंपियन- VIDEO

पैरा बैडमिंटन में भारत की उम्मीदें पुरुषों के एसएल3 वर्ग में हैं. तीरंदाजी में राकेश कुमार और श्याम सुंदर कंपाउंड में जबकि विवेक चिकारा और हरविंदर सिंह रिकर्व में और महिला तीरंदाज ज्योति बालियान कंपाउंड तथा मिश्रित वर्ग में उतरेंगी. टोक्यो पैरालंपिक 24 अगस्त से आठ सितंबर तक खेले जाएंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here