कोविड-19 के कारण रुके घरेलू क्रिकेट सीजन की अब होगी शुरुआत, तारीख आई सामने

0
42

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत में घरेलू क्रिकेट सीजन की शुरुआत 20 सितंबर से होगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अगले साल की शुरुआत में रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) आयोजित करने का फैसला किया है. बोर्ड का महिला अंडर-19 वनडे और वीनू मांकड़ ट्रॉफी (पुरुष अंडर-19) के साथ नए घरेलू सत्र की शुरुआत करने का इरादा है. दोनों ही टूर्नामेंट जिन्हें पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण नहीं कराया गया था. अब 20 सितंबर से दोनों का आयोजन किया जाएगा.

महामारी के कारण पिछले साल रणजी ट्रॉफी का आयोजन भी नहीं किया गया था. बीसीसीआई ने कहा कि भारत सरकार, राज्य नियामक प्राधिकरणों और अन्य संबंधित हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि घरेलू टूर्नामेंट का आयोजन सुनिश्चित किया जा सके. रणजी ट्रॉफी का आयोजन 5 जनवरी से 20 मार्च तक निर्धारित किया गया है.

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने राज्य इकाइयों को भेजे पत्र में कहा, ‘महामारी के कारण हम सभी के लिए मुश्किल वक्त रहा है. हम सभी को कुछ मुश्किल फैसले लेने पड़े, जिसने हमें देश में एक पूर्ण घरेलू क्रिकेट सीजन से रोक दिया है. बीसीसीआई की ओर से हम अपने सभी राज्य संघों, प्रशासकों, मैच अधिकारियों, कोच और एथलीटों को उनके धैर्य और समझ के लिए धन्यवाद देते हैं.’ गुरुवार 19 अगस्त को जारी बयान में शाह ने राज्य इकाइयों को बताया कि सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी 27 अक्टूबर से 22 नवंबर तक आयोजित की जाएगी. विजय हजारे वनडे चैंपियनशिप का आयोजन 1-29 दिसंबर तक किया जाएगा.

सीजन की एक नई विशेषता अंडर-25 पुरुषों के लिए इंटर-स्टेट ए प्रतियोगिता की शुरुआत है. यह टूर्नामेंट कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी की जगह लेगा जो अंडर -23 चैंपियनशिप की तरह आयोजित होता रहा है. इसका आयोजन 6 जनवरी से 2 अप्रैल तक होगा. बीसीसीआई ने अंडर-16 विजय मर्चेंट ट्रॉफी को लेकर अनिश्चितता को भी साफ किया है. बोर्ड के एक वर्ग का मानना था कि अंडर-18 के लिए टीकाकरण कार्यक्रम को देखते हुए इस टूर्नामेंट को सीजन के लिए निलंबित कर दिया जाना चाहिए. हालांकि, बीसीसीआई ने इसे नवंबर-दिसंबर में आयोजित करने का फैसला किया है, अभी तारीखों की घोषणा नहीं की गई है.

भारत का घरेलू क्रिकेट कैलेंडर:

महिला अंडर 19 (वनडे) : 20 सितंबर-18 अक्टूबर

वीनू मांकड़ ट्रॉफी : 20 सितंबर-18 अक्टूबर

पुरुष चैलेंजर ट्रॉफी (अंडर-19) : 26 अक्टूबर-9 नवंबर

महिला चैलेंजर ट्रॉफी (अंडर-19) : 25 अक्टूबर-6 नवंबर

सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी : 27 अक्टूबर-22 नवंबर

सीनियर महिला वनडे : 20 अक्टूबर-20 नवंबर

पुरुष स्टेट ए वनडे : 9 नवंबर-10 दिसंबर

विजय हजारे ट्रॉफी : 1 दिसंबर-29 दिसंबर

सीनियर महिला चैलेंजर ट्रॉफी : 26 नवंबर-8 दिसंबर

रणजी ट्रॉफी : 5 जनवरी-20 मार्च

कूचबिहार ट्रॉफी (पुरुष अंडर-19) : 21 नवंबर-2 फरवरी

सीके नायडू (पुरुष 4-दिवसीय, अंडर-25) : 6 जनवरी-2 अप्रैल

सीनियर महिला टी20 : 20 फरवरी-23 मार्च

विजय मर्चेंट ट्रॉफी (पुरुष अंडर-16) : नवंबर-दिसंबर

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here