Silky Hair पाने के लिए मेहंदी के साथ इन चीजों को मिलाएं, असर देखकर चौंक जाएंगे आप

0
22


भारत में सदियों से बालों को स्वस्थ बनाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसके अलावा, बालों को रंगने के लिए भी इसकी काफी सालों से मदद ली जाती रही है. मेहंदी में ठंडक प्रदान करने वाले गुण होते हैं, जो सिर की त्वचा को खुजली व जलन से राहत प्रदान करते हैं. वहीं, मेहंदी के एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी बालों को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं. मेहंदी के इस्तेमाल से बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाया जा सकता है. लेकिन अगर आप बालों को मुलायम और रेशमी (Silky Hair) बनाना चाहते हैं, तो मेहंदी में कुछ प्राकृतिक चीजों को मिला सकते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: रसोई में मौजूद इन चीजों से हटाएं Pimple के Marks, चेहरे पर कोई दाग क्यों हो बर्दाश्त

मुलायम व रेशमी बालों के लिए मेहंदी का इस्तेमाल
1. मेहंदी और नींबू का रस

नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है, जो सिर की त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. आप मेहंदी घोलते हुए इसमें नींबू का रस मिला लीजिए और फिर बालों में लगाइए. इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है.

2. मेहंदी और चुकंदर का रस
चुकंदर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पानी की काफी मात्रा होती है. इससे बालों को अतिरिक्त नमी मिलते हैं और उनका रूखापन दूर होता है. अगर आप अपने बालों को प्राकृतिक लाल रंग देना चाहते हैं, तो मेहंदी में चुकंदर को उबालकर मिला लीजिए और फिर अपने बालों पर लगाइए.

3. मेहंदी और जैतून का तेल
अगर आपके बाल बेजान नजर आते हैं, तो आपको मेहंदी में जैतून का तेल मिलाना चाहिए. क्योंकि जैतून के तेल में मौजूद पोषण बालों की जड़ों को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है. इसलिए मेहंदी घोलते हुए उसमें 2-3 चम्मच जैतून का तेल मिला लीजिए.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों में तेल की मालिश करते हुए इन बातों का रखें खास ख्याल

4. मेहंदी और अंडा
आपके रूखे व कमजोर बालों के पीछे प्रोटीन की कमी भी हो सकती है. आप मेहंदी में अंडे का सफेद वाला हिस्सा मिलाएं और फिर बालों पर लगाएं. इससे आपके बाल मजबूत, रेशमी और स्वस्थ नजर आएंगे.

5. मेहंदी और मेथी
मेथी भी प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत है, जो कि बालों के लिए काफी लाभदायक होता है. यह सिर की त्वचा के संक्रमण को भी दूर करने में मदद करता है. इसके लिए मेहंदी घोलते हुए मेथी पाउडर को मिला लीजिए और फिर इस मिक्सचर को बालों पर लगाइए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here