Health news: सर्दी-खांसी और जुकाम से मिनटों में राहत दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय, डॉक्टर ने बताए लाभ

0
8


नई दिल्ली: बारिश के मौसम में सर्दी-खांसी होना आम बात है, अगर ये लंबे समय तक रहे तो शरीर को कई बीमारियां हो सकती हैं. बारिश के मौसम में  सूखी खांसी और जुकाम कुछ ज्‍यादा ही परेशान करते हैं, जो शरीर को बेहद कमजोर कर देती है. ऐसे में हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनको अपनाकर आप कुछ ही समय में सूखी खांसी और जुकाम से राहत पा सकते हैं. 

क्या कहते हैं आयुर्वेद डॉक्टर
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अगर आप भी खांसी से परेशान हैं तो पिपली की गांठ को पीस लें और फिर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें, फिर इसका नियमित सेवन करें. इससे सूखी खांसी ठीक हो जाएगी और आप राहत महसूस करेंगे.

सर्दी-खांसी से राहत पाने के घरेलू उपाय

शहद का इस तरह करें इस्तेमाल
शहद कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण खांसी आदि दिक्‍कतें दूर करने में सहायक होते हैं. इसके अलावा गले में खराश खत्म करने में भी शहद मददगार हो सकता है. इसके लिए हर्बल चाय या नींबू पानी में दो चम्मच शहद मिला कर दिन में दो बार पिएं, आराम मिलेगा.

नीलगिरी का तेल लाभकारी
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी की मानें तो खांसी में राहत के लिए नारियल तेल के तेल में नीलगिरी तेल की कुछ बूंदें मिलाकर इससे छाती की मालिश करें. वहीं गर्म पानी में नीलगिरी के तेल की बूंदें मिलाकर भाप भी ले सकते हैं. इससे छाती हल्की होगी और सांस लेने में आसानी होगी.

नमक का पानी फायदेमंद
अगर आप भी सूखी खांसी से परेशान हैं तो नमक के गुनगुने पानी से गरारे करने से राहत मिलेगी. साथ ही गले को आराम मिलता है. नमक के पानी से गरारे करने पर फेफड़ों में जमा बलगम भी कम होता है. आप कप गुनगुने पानी में एक चौथाई नमक मिलाकर दिन में कई बार गरारे करें.

अदरक का इस तरह करें उपयोग
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि खांसी से निजात पाने के लिए अदरक भी कारगर है. यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. कालीमिर्च और अदरक की चाय पीने से आप खांसी की समस्या से निजात पा सकते हैं, हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

ये भी पढ़ें; पिंपल्स के खिलाफ आजमाएं ये घरेलू उपाय, रात भर में दूर हो जाएगी समस्या और खिल उठेगा चेहरा!





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here