जानना चाहते हैं WhatsApp पर आए मैसेज की सच्‍चाई तो यह है तरीका, कुछ स्‍टेप्‍स फॉलो कर सामने आ जाएगा सच

0
5


नई दिल्ली. हममें से कई लोग हर दिन WhatsApp, इंस्टाग्राम व अन्य दूसरे सोशल मीडिया पर हर समय फॉरवर्ड मैसेजेस (Forwarded Massage )आते रहते है. यह किसी न्यूज के फॉर्म में होते है तो कई बार किसी वेबसाइट की लिंक, फोटो, ऐप्स, जॉब ओपनिंग या ऐसी कोई चीज जो पब्लिक इंटरस्ट से जुड़ी हो या महत्वपूर्ण हो. इनमें से कई जहां सही होती है तो इनके फेक या भाम्रक होने की आशंका भी कम नहीं होती. इंस्टेस्ट मैसेजिंग ऐप WhatsApp की वेबसाइट में FAQ दिए गए है जहां से हमें फेक न्यूज की टिप्स और इन्हें कैसे पहचाने इसकी जानकारी मिलती है. ठीक इसी तरह दूसरे प्लेटफॉर्म भी है जो यूजर्स को वॉर्न करते उनके पास पहुंच रही सूचनाओं को लेकर कि उन्हें बिना उसकी सच्चाई जाने हम दूसरी जगह सर्कुलेट ना करे. 

भारत सरकार (Govt Of India) भी पीआईबी फैक्ट चैक (PIB Fact Check) का टूल देती है जो यूजर्स की मदद करता है कि वो उसके पास किसी भी तरीके से सोशल पर आए हुए तथ्यों की जांच कर सके. फिर चाहे वो इमेज के रूम में, दस्तावेज या लेटर के तौर पर वो कितना सही है. भारत सरकार के हिस्से प्रेस इंफरमेशन ब्यूरो, पीआईबी फैक्ट चैक लोगों को अपनी रिकवेस्ट सब्मिट करने को कहता है जिसके बारे में जानना चाहते है कि वो सही है या नहीं. तो आज जानते है कि कि आप इस सर्विस की मदद से आने वाले मैसेज, फोटो, या खबर की सत्यता का पता लगा सकते है. 

आपके पास यह होना जरूरी है

– ई-मेल एड्रेस जिसे आप इस्तेमाल कर रहे हो

– इंटरनेट कनेक्टिविटी, 

– रिफरेंस मेटेरियल खबर के लिए जैसे WhatsApp का स्क्रीनशॉर्ट, वॉइस रिकॉर्डिंग आदि 

ये भी पढ़ें – Hyundai की इस कार ने सिंगल टैंक में किया 887 किलोमीटर ट्रैवल! बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ऐसे करें रजिस्टर्ड

– सबसे पहले पीआईभी फैक्ट चैक पोर्टल पर जाए https://factcheck.pib.gov.in/ यहां आपको भाषा चयन करना होगा, उसके बाद अपना ईमेल आईडी शेयर करने के साथ दिया गया कैपचा कोड एंटर करके इसे सब्मिट करना होगा. 

– इसके बाद आपके ईमेल पर आया हुआ ओटीपी को इसमें डालना होगा और सब्मिट करना होगा.

– अगले स्टेप में आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा जिसमें आपको आपका नाम, ईमेल, आईडी, खबर की कैटिगरी और जिस खबर को चैक करवाना चाहते है उसके बारे में डिस्क्राइब करना होगा. यहां उस खबर को कॉपी करना होगा और साथ में रिफरेंस मटेरियल को अपलोड. इसमें फोटो, वीडियो, ऑडियो क्लिप्स भी आप अपलोड कर सकते है. 

– एक बार यह जानकारी अपलोड करने के बाद इसे वेरिफिकेशन के लिए सब्मिट करना होगा. जिसके बाद पीआईबी उसमें फैक्ट चैक करेगा और जो भी नतीजा आएगा, मसलन यदि वो खबर सही है तो सही और गलत है तो गलत का आपके द्वारा दिए गए ई-मेल पर आपको इसकी सूचना दे देगा. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here